अमरिका के ब्लैकमेल के सामने चीन शरणागति नहीं स्वीकारेगा – राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के दावे पर चीनी प्रसार माध्यमों की आलोचना

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बीजिंग/वॉशिंग्टन – अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के विरोध में व्यापारी करो की कार्यवाही सफल होने के बारे में किए दावे, चीन के प्रसार माध्यम से तीव्र प्रतिक्रिया आ रही है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के दावे मतलब झूठा आशावाद होकर चीन अमरिका के व्यापारी ब्लैकमेल के सामने शरणागति नहीं स्वीकारेगा, ऐसी चेतावनी चीनी प्रसार माध्यमों से दी जा रही है। चीन में प्रसार माध्यमों पर सत्ताधारी कम्युनिस्ट पक्ष का ही नियंत्रण होने की बात अमरिका के विरोध में होनेवाली आलोचना चीन की सत्ताधारी सरकार से ट्रम्प को लक्ष्य करने का प्रयत्न माना जा रहा है।शरणागति, स्वीकार, कम्युनिस्ट पक्ष, डोनाल्ड ट्रम्प, ब्लैकमेल, बीजिंग, वॉशिंग्टन, ग्लोबल टाइम्स

चीन पर बंदूक तथा तोंफ दागना और उसके बाद चर्चा के लिए पूछना जैसे बातों से अमरिका की बेईमानी दिखाई दे रही है। फिलहाल शुरू होने वाले व्यापार युद्ध में अमरिका दोगली धारणा कार्यान्वित कर रहा है, ऐसा आरोप चीन के सत्ताधारी कम्युनिस्ट सरकार के मुखपत्र होने वाले पीपल्स डेली ने किया है। अमरिका चीन से एक तरफा व्यापारी सहूलियत प्राप्त करने के लिए दबाव डाल रहा है और कैरेट एंड स्टिक धारणा का स्वीकार कर रहा है, ऐसा भी सत्ताधारी कम्युनिस्ट सरकार के मुखपत्र ने सूचित किया है।

चीन अमरिका से शुरू इस व्यापारी ब्लैकमेल पर मात करेगा और कभी भी शरणागति नहीं स्वीकारेगा, अमरिका से शुरू इस व्यापारी युद्ध की तरफ चीन कभी भी नजरअंदाज नहीं करेगा, इसके विपरीत उसका सामना करेगा और वह जीतेगा, ऐसी चेतावनी पीपल्स डेली ने दी है। चीन के ग्लोबल टाइम्स दैनिक ने भी चीन प्रदीर्घ समय तक चलने वाले व्यापार युद्ध के लिए तैयार होने के संकेत दिए हैं।

चाइना डेली इस सरकारी अखबार में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को लक्ष्य किया है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के चीन के विरोध में व्यापार युद्ध सफल होने के दावे मतलब झूठा आशावाद है। ट्रम्प प्रशासन ने चीन के व्यापारियों विरोध में किए कार्रवाई पर अमरिकी वित्त व्यवस्था का नुकसान हुआ है और ट्रम्प इन के विधान उसे छुपाने का प्रयत्न कर रहे हैं, ऐसे शब्दों में चाइना डेली ने ट्रम्प को फटकारा है।

शरणागति, स्वीकार, कम्युनिस्ट पक्ष, डोनाल्ड ट्रम्प, ब्लैकमेल, बीजिंग, वॉशिंग्टन, ग्लोबल टाइम्स

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्पने रविवार को चीन के विरोध में कार्यवाही का जोरदार समर्थन किया था। उस समय अमरिका ने जारी किये कर उत्तम रूप से काम कर रहे हैं और इन करों की वजह से अमरिका को २१ लाख करोड़ डॉलर के कर्ज का बड़ा हिस्सा चुकाने में सफलता मिलेगी। आनेवाले समय में अधिक अच्छे व्यापारी करार किए जा सकेंगे, ऐसे शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने चीन के विरोध में जारी किए करो का समर्थन किया है।

अमरिका ने अब तक चीन के ३४ अरब डॉलर के चीनी उत्पादन के आयात पर कर जारी किया है और लगभग २०० अरब डॉलर के निर्यात पर भी २५ फ़ीसदी कर जारी करने की धमकी ट्रम्प ने दी है। ट्रम्प इनके इस धमकी को प्रत्युत्तर देते हुए चीन ने कई दिनों पहले अमरिकी उत्पादनों के ६० अरब डॉलर के आयात पर कर जारी करने की बात घोषित की है।