‘अंटिलिया’ के बाहर बरामद विस्फोटकों के मामले में शामिल ‘जैश-उल-हिंद’ यह ‘इंडियन मुजाहिद्दीन’ का नया चेहरा होने की आशंका

– एनआयए, दिल्ली और मुंबई पुलिस जाँच में जुटे
– तिहार जेल में ‘इंडियन मुजाहिद्दीन’ के आतंकी से पूछताछ

नई दिल्ली – मुकेश अंबानी के ‘अंटिलिया’ इमारत के बाहर बरामद हुए विस्फोटकों के मामले को लेकर दिल्ली पुलिस शनिवार के दिन फिर एक बार तिहार जेल पहुँची। दिल्ली पुलिस ने तिहार जाकर इंडियन मुजाहिद्दीन के तेहसिन अख्तर नामक आतंकी से कड़ी पूछताछ करने का वृत्त है। ‘अँटिलिया’ के बाहर विस्फोटक रखने की ज़िम्मेदारी स्वीकारने के लिए जिस सोशल मीडिया चैनल का इस्तेमाल किया गया था वह अकाउंट अख्तर से बरामद मोबाईल से चलाया गया था। इस पृष्ठभूमि पर यह पूछताछ हुई है, फिर भी इंडियन मुजाहिद्दीन फिर से ‘जैश-उल-हिंद’ नाम से सक्रिय होने की कोशिश में होने की रपट प्राप्त हो रही है। ‘एनआयए’, मुंबई एटीएस और दिल्ली पुलिस ने इसकी जड़ों तक जाने के लिए व्यापक ऑपरेशन चलाने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

मुंबई में मुकेश अंबानी के निवासस्थान के बाहर बीते महीने खड़ी की गई गाड़ी में विस्फोटक बरामद हुए थे। इस मामले की जटिलता रोज़ाना बढ़ रही है। इस मामले को लेकर हर रोज़ नए खुलासे हो रहे हैं। इसी बीच अब ‘जैश-उल-हिंद’ ही ‘इंडियन मुजाहिद्दीन’ का नया चेहरा होने की आशंका जताई जा रही है। इस मामले में सामने आयी रपट के बाद ‘एनआयए’, दिल्ली और मुंबई पुलिस ने इसकी जड़े खंगालने के लिए ऑपरेशन शुरू किया होने का वृत्त है।

इस पृष्ठभूमि पर दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल का एक दल तिहार जेल में बंद तेहसिन अख्तर नामक इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी की पूछताछ करने के लिए पहुँचा है। ‘अँटिलिया’ का बाहर विस्फोटक रखने का ज़िम्मा एक सोशल मीडिया चैनल के ज़रिये ‘जैश-उल-हिंद’ ने स्वीकारी थी। लेकिन, जाँच के दौरान सोशल मीडिया का यह अकाउंट तिहार जेल के इलाके में मोबाईल से तैयार किए जाने की बात स्पष्ट हुई थी। दो दिन पहले तिहार जेल में छापा मारके जेल के ८ क्रमांक के बरैक से यह संदिग्ध मोबाईल बरामद किया गया था। इसी बराक में ‘इंडियन मुजाहिद्दीन’ के आतंकी तेहसिन अख्तर को रखा गया है। यह मोबाइल उस तक कैसे पहुँचा, इसकी पूछताछ करने के साथ ही ‘इंडियन मुजाहिद्दीन’ और ‘जैश-उल-हिंद’ के ताल्लुकात भी खंगाले जा रहे हैं।

तेहसिन अख्तर को वर्ष २०१४ में गिरफ्तार किया गया था। अदालत की विशेष अनुमति पाकर अख्तर से पूछताछ की गई है, यह जानकारी वरिष्ठ अधिकारी ने साझा की। इसी बीच इसी मामले में मुंबई के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सचिन वाज़े की शनिवार के दिन ‘एनआयए’ ने पूछताछ की। शुक्रवार के दिन मुंबई एटीएस ने वाज़े से पूछताछ की थी। इस मामले में इस्तेमाल की गई ‘स्कॉर्पिओ’ गाड़ी के मालिक की संदिग्ध मौत हुई। इस मामले को लेकर वाज़े संदिग्धता के घेरे में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.