मुझे राष्ट्राध्यक्ष पद से नीचे खींचने पर अमरिका का बाजार गिरेगा, लोग गरीब होंगे – राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की चेतावनी

वॉशिंग्टन: देश के लिए अच्छा काम करने वालों के विरोध में अविश्वास प्रस्ताव कैसा दाखिल किया जा सकता है, इस बारे में मुझे अधिक जानकारी नहीं है। पर अविश्वास प्रस्ताव द्वारा मुझे सत्ता से नीचे खींचने का प्रयत्न होने पर अमरिका का शेयर बाजार गिरेगा, सारे लोग गरीब होंगे ऐसी सनसनीखेज चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनके दो सहयोगीयों के विरोध में फिलहाल कानूनन कार्यवाही की प्रक्रिया शुरू होकर उन्होंने दिए जानकारी के आधार पर ट्रम्प को कानूनन जांच का सामना करना होगा, ऐसे संकेत अमरिका के राजनैतिक दुनिया से दिए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दी चेतावनी ध्यान केंद्रित करने वाली मानी जा रही है। मुख्य तौर पर राजनीतिक विरोध एवं माध्यमों का गुट राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इन पर टूट पड़ा है और उनके दो सहयोगियों पर कार्रवाई की वजह से इन ट्रम्पविरोधकों का आत्मविश्वास बढ़ता दिखाई दे रहा है।

मुझे, राष्ट्राध्यक्ष पद, नीचे खींचने, अमरिका, बाजार गिरेगा, लोग, गरीब होंगे, डोनाल्ड ट्रम्प, चेतावनीकुछ दिनों पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के दो सहयोगी होने वाले पॉल मैंनाफोर्ट और माइकल कोहेन को कानूनन कार्यवाही में दोषी ठहरा कर आरोप निश्चित किया गया था। इन सहयोगीयों ने दिए जानकारी के आधार पर ट्रम्प इन के विरोध में कानूनी कार्रवाई एवं उसके बाद अविश्वास प्रस्ताव दाखिल हो सकता है, ऐसी चर्चा राजनैतिक घेरे में शुरू हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने फॉक्स न्यूज़ को दी हुई मुलाकात महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

ट्रम्प ने अपने मुलाकात में पिछले कई महीनों में प्रशासन ने लिये निर्णय एवं अमरिका के प्रगति का उल्लेख किया है। मैंने प्रशासन की कई बाधा दूर करके मार्ग खुला किया है। कर कटौती यह मेरा अत्यंत बड़ा निर्णय था। मैंने इंधन पाइपलाइन को मंजूरी दी है। उस समय देश में लगभग ४८ हजार लोगों को रोजगार दिलाया है। अमरिका के वित्त व्यवस्था में पिछले कई महीनों में लगभग १० लाख करोड डॉलर की बढ़ोतरी हुई है, ऐसे शब्दों में ट्रम्प ने अपने कामकाज की जानकारी दी है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प सत्ता पर आने के बाद अमरिकन वित्त व्यवस्था का कामकाज सुधरने की उनके विरोधक इनकार नहीं कर सकते। पर उन्होंने चीनी एवं यूरोपीय महासंघ के विरोध में चढ़े हुए व्यापार युद्ध के भयावह परिणाम अमरिका को सहने पढ़ रहे हैं, ऐसे उनके आलोचकों का कहना है। उन्होंने जताई चिंता फिलहाल निराधार होती दिखाई दे रही है। पर अमरिकन वित्त व्यवस्था के कामकाज सुधरने से सामान्य जनता ट्रम्प इनके पक्ष में खडी होती दिखाई दे रही हैं।

तथा शरणार्थियों के बारे में ट्रम्प ने स्वीकारी हुई भूमिका, अमरिका के आम जनता को मंजूर होने की बात सर्वेक्षण से स्पष्ट हो रही है। पर जनता का समर्थन मिलते समय अमरिका में रईस उद्यमी और राजनीतिक नेता और माध्यम सृष्टि के गुट ट्रम्प को सत्ता से नीचे खींचने के लिए लगातार षड्यंत्र करने का आरोप उनके विरोधक कर रहे हैं। स्वयं ट्रम्प भी अपने विरोधको पर इस बारे में सीधे आरोप कर रहे हैं और उन्हें कड़ी चेतावनी दे रहे हैं। फॉक्स न्यूज़ पर मुलाकात में अपने विरोधियों के साथ ट्रम्प ने अमरिकी जनता को सावधान करने का प्रयत्न किया है।

डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्राध्यक्ष पद पर आने के बाद यूरोपीय देश तथा दुनिया के अनेक देशों में प्रखर राष्ट्रवाद का पुरस्कार करनेवाले गट के नेताओं को मिलनेवाला जनाधार बढ़ रहा है। इसकी वजह से ही अमरिका के केंद्रीय चुनाव में सफलता मिली है और वह ट्रम्प इनकी सत्ता से नीचे खींचने में सफल ठहरे तो उसकी प्रतिक्रिया दुनियाभर में उमड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.