सुरक्षित और मानवीय ‘एआई’ विकसित करने के लिए एलॉन मस्क ने किया ‘एक्सएआई’ का ऐलान

वॉशिंग्टन – ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ क्षेत्र में हो रहे तेज़ बदलाव और इसके मुमकीन घातक परिणाम रोकने के लिए विश्व के शीर्ष उद्यमी एलॉन मस्क ने अपने नए स्टार्टअप ‘एक्सएआई’ का ऐलान किया है। अपनी नई कंपनी सुरक्षित और मानवीय नज़रिये की ‘एआई’ प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए पहल करेगी, यह दावा मस्क ने किया। पिछले दशक में मस्क ने ‘ओपन एआई’ नामक कंपनी शुरू की थी। लेकिन, तीव्र मतभेद होने से वर्ष २०१८ में उन्होंने कंपनी से अलग होने का निर्णय किया था।

मार्च महीने में अमरीका स्थित ‘फ्युचर ऑफ लाईफ इन्स्टीट्यूट’ नामक अभ्यास गुट ने ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ क्षेत्र के खतरों को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए खुला पत्र लिखा था। इसमें आर्टिफिशल इंटेलिजन्स क्षेत्र में शुरू बड़े प्रयोग और अनुसंधान छह महीनों के लिए रोकने का आवाहन किया गया था। इसे एलॉन मस्क ने समर्थन देकर यह ऐलान किया था कि, हम ‘ट्रूथ जीपीटी’ नामक चैटबोट विकसित करेंगे।

मस्क का यह ऐलान ‘ओपन एआई’ कंपनी द्वारा विकसित किए गए ‘चैट जीपीटी’ जैसे ‘जनरेटिव एआई चैटबोट’ का प्रत्युत्तर  होने की बात कही जा रही है। पिछले कुछ महीनों में ‘चैट जीपीटी’ के बाद माइक्रोसॉफ्ट और गूगल इन प्रमुख कंपनियों ने भी अपने चैटबोट पेश किए हैं। इस प्रौद्योगिकी के कारण होनेवाले परिणामों को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोरदार चर्चा शुरू हुई है और ‘एआई’ के लिए नियम और मार्गदर्शक तत्व तैयार करने की मांग जोर पकड़ रही है।

इस पृष्ठभूमि पर मस्क ने सुरक्षित और मानवीय नज़रिया रखनेवाली ‘एआई’ विकसित करने का दावा करके नई कंपनी का गठन किया है। इस कंपनी में ‘ओपन एआई’, ‘डीप माईंड’ के साथ शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनियों के पूर्व अधिकारी और विशेषज्ञों का समावेश होगा। ‘सेंटर फॉर एआई सेफ्टी’ नामक उपक्रम के संचालक डैन हेन्ड्रिक्स ‘एक्सएआई’ के लिए प्रमुख सलाहकार के तौर पर काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.