थलसेना के लिए वरिष्ठ पद निर्माण करने पर रक्षा मंत्रालय की मुहर

नई दिल्ली – भारतीय थलसेना के लिए दो नए पद निर्माण करने के बड़े अहम निर्णय पर रक्षा मंत्रालय ने मुहर लगाई होने का वृत्त है। इसके अनुसार लष्करी मुहिम एवं रणनीतिक योजना तैयार करने के लिए स्वतंत्र उप-सेनाप्रमुख पद का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही प्रचार युद्ध का ज़िम्मा उठाने के लिए स्वतंत्र पद निर्माण करने का निर्णय रक्षा मंत्रालय ने किया है। बदलते दौर की आवश्‍यकता के अनुसार सेना के लिए ज़रूरी सुधार करने के पहले चरण के तौर पर इस निर्णय की ओर देखा जा रहा है।

Defence-Ministryभारतीय सेना के लिए नए उप-सेनाप्रमुख पद का निर्माण करने की आवश्‍यकता महसूस होने से रक्षा मंत्रालय ने यह निर्णय किया है, सूत्र ऐसे दावे कर रहे हैं। यह पद निर्माण करने की माँग काफी पहले से हो रही थी। बड़ी अहम लष्करी मुहिम, उसकी रचना एवं उसके लिए आवश्‍यक सामान एवं अन्य ज़रूरी बातों की आपूर्ति एवं सेना का खुफिया विभाग नए उप-सेनाप्रमुख पद के नियंत्रण में रहेंगे। मौजूदा स्थिति में ‘डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिटरी ऑपरेशन्स’ पद पर कार्यरत लेफ्टनंट जनरल परमजीतत सिंह की ‘डेप्युटी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (स्ट्रैटेजी)’ पद पर नियुक्ती होगी, ऐसा सूत्रों का कहना है।

मौजूदा दौर में ‘हायब्रिड वॉर’ यानी प्रचार युद्ध को प्राप्त हुई अहमियत ध्यान में रखकर, इस ज़िम्मेदारी के लिए स्वतंत्र पद निर्माण किया जा रहा है। फिलहाल पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान भारत के खिलाफ ज़हरिला दुष्प्रचार कर रहे हैं। खास तौर पर भारत ने कश्‍मीर को विशेष दर्जा प्रदान करनेवाली धारा ३७० हटाने के बाद एवं डोकलाम और गलवान में चीन के साथ हुए संघर्ष के बाद प्रचार युद्ध में देश का पक्ष अधिक आक्रामकता से रखने की आवश्‍यकता बड़ी तीव्रता से सामने आ रही थी।

कुछ पूर्व सेना अधिकारी स्वयं पहल करके देश का पक्ष रखकर भारत के खिलाफ जारी दुष्प्रचार को मीडिया एवं सोशल मीडिया पर जवाब दे रहे हैं। लेकिन, सेना को अधिकृत स्तर पर प्रचार युद्ध पर अधिक ध्यान देने की आवश्‍यकता है, ऐसा इन पूर्व लष्करी अधिकारियों का भी कहना था। चीन और पाकिस्तान जैसे देश भी प्रचार युद्ध में भारत से काफी आगे होने की बात पर यह अधिकारी अफसोस जता रहे थे। इस पृष्ठभूमि पर, रक्षा मंत्रालय ने ‘इन्फॉर्मेशन वॉरफेअर’ यानी प्रचार युद्ध को प्रत्युत्तर देने के लिए इस पद का निर्माण करने को बड़ी अहमियत प्राप्त हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.