भारतीय सेना ने ‘पीओके’ में स्थित आतंकी अड्डों पर किया हमला – ‘पीन पॉइंट स्ट्राईक’ करने का सूत्रों का दावा

नई दिल्ली – भारतीय सेना ने ‘पीओके’ में स्थित आतंकी ठिकानों पर सटिक हमलें किए हैं। इन हमलों की पूरी जानकारी अभी सामने नहीं आयी है। लेकिन, प्राप्त गोपनीय जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना के इस हमले में आतंकी ठिकानों पर बड़ा नुकसान होने का दावा सूत्रों ने किया है। यह हमला निश्चित रूप से कब किया गया, इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। भारत पाकिस्तान के खिलाफ हमला करने की तैयारी में होने की चिल्लाहट आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर करने का अवसर पाकिस्तान को ना मिलें, इसलिए भारतीय सेना इस मोरचे पर बड़ी सावधानी बरतती हुई दिख रही है।

भारतीय सेना

पाकिस्तान ने बीते कुछ सप्ताहों से कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी एवं तोंपों के हमलें तेज़ किये थे। कड़ी ठंड़ शुरू होने से पहले, संभव हो उतनी मात्रा में आतंकियों की जम्मू-कश्‍मीर में घुसपैठ करवाने की साज़िश इन हमलों के पीछे थी। साथ ही, अपने खिलाफ और भारत के पक्ष में खड़ी हुई, नियंत्रण रेखा से करीबी स्थित जनता को सबक सिखाने के लिए पाकिस्तान की सेना रिहायशी इलाकों को लक्ष्य कर रही हैं। बीते शुक्रवार के दिन पाकिस्तान ने कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर की गोलीबारी में, सुरक्षा बल के पाँच सैनिक शहीद हुए थे और चार नागरिक भी मारे गए थे।

इसपर भारतीय सेना ने प्रतिहमला करके पाकिस्तान के ११ सैनिकों को मार गिराया था। इसके बाद भी पाकिस्तानी सेना ने भारत को उकसाने के लिए गोलीबारी एवं तोपों के हमलें जारी रखे थे। नियंत्रण रेखा पर यह संघर्ष जारी होते हुए, पाकिस्तान के माध्यमों में सेनापरस्त पत्रकार एवं विश्‍लेषक, भारत को सबक सिखाने की माँग कर रहे हैं। भारत में, खास तौर पर जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी हमलें किए बगैर आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान कश्‍मीर पर केंद्रित नहीं होगा, ऐसा इन भारत का द्वेष करनेवाले पत्रकारों और विश्‍लेषकों का कहना है। इस पृष्ठभूमि पर, पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी एवं आतंकियों की घुसपैठ करवाने की कोशिश अधिक तीव्र की होने की बात दिखाई दे रही थी।

भारतीय सेना ने आतंकियों की घुसपैठ रोकने के लिए, सतर्कता दिखाकर पाकिस्तान की साज़िश नाकाम की थी। फिर भी ‘पीओके’ में बनाए आतंकियों के अड्डों से घुसपैठ की कोशिश हो रही थी। इसी कारण भारतीय सेना ने, गुप्तचर विभाग से प्राप्त हुई जानकारी के आधार पर, ‘पीओके’ में बनें आतंकी ठिकानों पर ‘पीन पॉईंट स्ट्राईक’ यानी सटिक हमलें किए। इन हमलों से आतंकियों को बड़ा झटका लगा है।

पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवाद के खिलाफ भारत ने अपनी नीति में आक्रामक बदलाव किए हैं। इसके अनुसार, जम्मू-कश्‍मीर में स्थित आतंकियों को चुन चुन कर मार गिराया जा रहा है और ‘पीओके’ से हो रही आतंकियों की घुसपैठ रोकने के लिए भी सेना आक्रामक नीति पर अमल कर रही है। भारतीय सेना नियंत्रण रेखा पार करके आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी, ऐसी चेतावनी भारतीय सेना ने पहले ही पाकिस्तान को दिया था। इसके अनुसार ‘पीओके’ में मौजूद, आतंकियों के ठिकानों पर हमलें करके भारतीय सेना ने अपनी चेतावनी सच्चाई में उतारी हुई दिख रही है। लेकिन, इस कार्रवाई का इस्तेमाल करके पाकिस्तान, भारत ने हम पर हमला किया, ऐसी चिल्लाहट अब कर नहीं सकेगा, इस बात का ध्यान भी भारत ने रखा हुआ दिख रहा है।

‘पीओके’ में मौजूद आतंकी ठिकानों पर सेना ने हमलें करने की खबरें प्राप्त होने पर, भारतीय सेना ने इसपर सावधानी से प्रतिक्रिया बयान की है। आज के दिन नियंत्रण रेखा पर इस तरह की कार्रवाई नहीं की गई है, यह खुलासा भी सेना ने किया। लेकिन, इसी बीच भारतीय सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने, भारत में घुसपैठ करने की कोशिश करनेवाला एक भी आतंकी वापस लौट नहीं सकेगा, ऐसी सख्त चेतावनी दी। जम्मू-कश्‍मीर के नागरोटा में भारतीय सेना ने चार आतंकियों को ढ़ेर करने के बाद सेनाप्रमुख ने दी हुई यह चेतावनी उचित साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.