दशक का सबसे बड़ा ‘सैण्ड स्टॉर्म’ चीन से टकराया

‘सैण्ड स्टॉर्म’

बीजिंग – मंगोलिया के ‘गोबी डेज़र्ट’ से उठा रेत का बड़ा तूफान चीन से टकराया है और राजधानी बीजिंग के साथ १२ प्रांतों को इसने नुकसान पहुँचाया है। मंगोलिया में इस तूफान से छह लोगों की मौत हुई है और कई लोग लापता होने का वृत्त है। चीन पहुँचा यह तूफान इस दशक का सबसे बड़ा तूफान है और इससे प्रदुषण का स्तर नियंत्रण के बाहर जाने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा एवं प्रसारमाध्यमों ने दी है।

‘सैण्ड स्टॉर्म’

मंगोलिया से चल रही तेज़ हवाओं से रेत की लहरें चीन के प्रांतों पर टकराई हैं। हवा में धूल और रेत के कणों का घना मिश्रण तैयार हुआ है और राजधानी बीजिंग के साथ कई शहरों में पीले एवं नारंगी रंग का धुँआ दिखाई दे रहा है। सड़कें, गाड़ियाँ एवं इमारतें धुंधली दिख रही हैं और अगले कम से कम २४ घंटों तक यह स्थिति बनी रह सकती है, ऐसे संकेत चीनी अधिकारियों ने दिए हैं।

‘सैण्ड स्टॉर्म’

राजधानी बीजिंग के साथ ‘सैण्ड स्टॉर्म’ ने नुकसान पहुँचाए चीन के प्रांतों के नागरिकों को खुले इलाकों के कार्यक्रम रद करने के आदेश दिए गए हैं। साँस लेने में तकलीफ वाले एवं बीमार लोगों को घर से बाहर ना निकलने का आवाहन किया गया है। देश के अंदरुनि एवं अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा पर भी बड़ा असर पड़ा है और हज़ारों उड़ानें रद की गई हैं।

बीजिंग में नागरिकों ने सोमवार की स्थिति यानी ‘एण्ड ऑफ द वर्ल्ड’ जैसी होने की प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। ऐसे में विदेशी माध्यमों ने चीन की स्थिति का वर्णन ‘ऐपोकैलिप्टिक’ किया है। एक अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणवादी गुट ने सोमवार की स्थिति यानी मौसम के तीव्र बदलाव और फैल रहे रेगिस्तान का असर होने का दावा भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.