‘ओपेक प्लस’ की बैठक के बाद भी कच्चे तेल के कीमतों की बढ़ोतरी बरकरार

वॉशिंग्टन/रियाध – ईंधन उत्पादक देशों के ‘ओपेक’ और ‘ओपेक प्लस’ गुटों की हाल ही में हुई बैठक में ईंधन की आपूर्ति पर लगाई मर्यादा बरकरार रखने का निर्णय हुआ था। इस वजह से कच्चे तेल के कीमतों की बढ़ोतरी जारी है और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल ८० डॉलर्स के स्तर से अधिक हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत शुक्रवार के दिन प्रति बैरल ८३ डॉलर्स और अमरीका में ८० डॉलर्स तक जा पहुँची। यह वर्ष २०१४ के बाद का उच्चतम मूल्य है।

‘ओपेक प्लस’बीते दो महीनों में विश्‍व की अर्थव्यवस्था कोरोना के संकट से उभरकर सामान्य होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इस वजह से ईंधन और बिजली की माँग में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन, इसी दौरान कोयला, नैसर्गिक ईंधन वायु एवं कच्चे तेल का उत्पादन कम रहने से इनकी कीमत बढ़ रही है। जुलाई में ईंधन उत्पादक देशों के ‘ओपेक’ और ‘ओपेक प्लस’ गुटों की बैठक में ईंधन की सप्लाई बढ़ाने से संबंधित समझौते पर सहमति हुई थी।

‘ओपेक प्लस’इस समझौते के अनुसार अगस्त महीने से कच्चे तेल का उत्पादन प्रति दिन चार लाख बैरल्स बढ़ाया गया हैं। लेकिन, कच्चे तेल की माँग तेज़ी से बढ़ रही हैं और सप्लाई सीमित रहने से कीमत बढ़ना शुरू हुआ हैं। अगस्त में अमरीका के बायडेन प्रशासन ने ईंधन उत्पादक देशों के ‘ओपेक’ गुट को उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए थे। लेकिन, ओपेक ने अमरीका की सूचना से इन्कार किया है और अपने समझौते पर कायम रहने का निर्णय किया हैं।

ऐसे में शुक्रवार के दिन अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत में १.७ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई और यह कीमत ८३.३२ डॉलर्स तक जा पहुँची हैं। इसी बीच अमरीका के ‘वेस्ट टेक्सास क्रूड फ्युचर्स’ में भी ईंधन की कीमत २ प्रतिशत से अधिक उछाल के साथ ८० डॉलर्स से अधिक हुई हैं। यह कीमत बीते सात वर्षों का रिकार्ड होने की बात कही जा रही हैं। सिर्फ इसी वर्ष में कच्चे तेल की कीमत ६० प्रतिशत बढ़ने की जानकारी सूत्रों ने प्रदान की।

कच्चे तेल की कीमतों में आए उछाल के बाद प्रमुख वित्तसंस्था और विश्‍लेषकों ने फिर एक बार तेल की कीमत १०० डॉलर्स प्रति बैरल से अधिक हो सकती है, यह अनुमान व्यक्त किया हैं। बैंक ऑफ अमरीका ग्लोबल रिसर्च ने इससे संबंधित दावा किया है। तो, गोल्डमन सैक्स ने कहा है कि, इस वर्ष के अन्त तक कच्चे तेल की कीमत ९० डॉलर्स के उपर जा जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.