क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान सौदी के नए प्रधानमंत्री नियुक्त

रियाध – सौदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सौद ने देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के नाम का ऐलान किया। क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद के हाथों में ही सौदी के सारे सूत्र पहले से ही हैं। ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री की बागड़ोर संभालकर प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान सौदी की अंदरुनि राजनीति को अलग मोड़ देने की तैयारी में जुटे होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इसका असर दिखाई देने लगा है और इसी वजह से सौदी में सियसी गतिविधियाँ तेज़ हुई हैं।

‘एमबीएस’ के नाम से खाड़ी एवं पूरे विश्व के माध्यमों में जाने गए प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के हाथों में ही सौदी से सूत्र सच्चे मायने में हैं। सौदी की नीति और दिशा तय करने का पूरा अधिकार पानेवाले प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने सौदी के लिए ‘विजन २०३०’ का ऐलान किया था। इसमें ईंधन पर निर्भर सौदी की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बदलकर अर्थव्यवस्था के लिए नए आधार खड़े करने का ध्येय सामने रखा गया है। बदलते समय के अनुसार तकनीक के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने के अलावा आधुनिक समाज के निर्माण को गति दने का ध्येय प्रिन्स मोहम्मद ने तय किया है। तथा महिलाओं को ड्राइविंग लायसन्स देने के अलावा अन्य सामाजिक सुधार के लिए प्रिन्स मोहम्मद ने पहल की। सौदी जैसे परंपरावादी देश में उनके द्वारा किए गए यह बदलाव ध्यान आकर्षित करने लगे थे।

तथा सौदी की विदेश नीति में भी प्रिन्स मोहम्मद ने काफी बड़े बदलाव किए और सौदी की रक्षा तैयारी बढ़ाने के लिए पहल की थी। रक्षा क्षेत्र में पूरी तैयारी विकसित करने के लिए उन्होंने विशेष कोशिश की और रक्षा सामान के मोर्चे पर मात्र दो प्रतिशत आत्मनिर्भर सौदी को १५ प्रतिशत आत्मनिर्भरता तक पहुँचाने का काम उन्होंने किया। साथ ही अमरिकी सूचनाओं का पूरा पालन करनेवाले देश के तौर पर सौदी की पहचान मिटाने की तैयारी भी प्रिन्स मोहम्मद ने की है। कुछ दिन पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने सौदी का दौरा किया था। तब बायडेन का ‘रेड कार्पेट’ स्वागत करने से इन्कार करने का साहस प्रिन्स मोहम्मद ने दिखाया था। साथ ही बायडेन की माँग के अनुसार उत्पादन बढ़ाने से प्रिन्स मोहम्मद ने इन्कार किया था। बायडेन ने अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बनने के बाद सौदी और प्रिन्स मोहम्मद को लक्ष्य करनेवाले कुछ निर्णय भी किए थे। इस पर प्रिन्स मोहम्मद की यह प्रतिक्रिया थी, ऐसा कहा जा रहा है।

इस्रायल सौदी का शत्रु नहीं है, ऐसा कहकर प्रिन्स मोहम्मद ने आनेवाले समय में इस्रायल के साथ ही सहयोग मुमकिन होने के संकेत दिए थे। ऐसी भूमिका अपनाकर सौदी को नई दिशा प्रदान करनेवाले प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान अब प्रधानमंत्री बन रहे हैं। इस वजह से वे सौदी का कारोबार अधिक प्रभावी रूप से चला पाएंगे। इसके लिए अब राजा सलमान की मौजूदगी और आदेशों की आवश्यकता नहीं रहेगी। प्रधानमंत्री बनने पर प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान अब अहम निर्णय स्वयं ही कर सकेंगे।

प्रिन्स मोहम्मद को प्रधानमंत्री नियुक्त करने के साथ ही राजा सलमान ने अपने अन्य दो बच्चों को भी अहम पद बहाल किए हैं। सौदी के उप-रक्षामंत्री प्रिन्स खालिद बिन सलमान को रक्षामंत्री बनाया गया है। प्रिन्स अब्लुअज़ीज़ बिन सलमान को सौदी के ऊर्जा विभाग की बागड़ोर सौंपी गई है। इसके अलावा विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल बिन फरहान अल सौद और वित्तमंत्री मोहम्मद अल-जहाद को उन्हीं के पद पर कायम रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.