दुनियाभर में चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से सात हज़ार से अधिक मृत – रशियन प्रधानमंत्री भी कोरोना से संक्रमित

वॉशिंग्टन/मॉस्को,  (वृत्तसंस्था) – गत चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से दुनियाभर में सात हज़ार से भी अधिक लोगों ने दम तोड़ा है। अमरीका में इस संक्रमण से सर्वाधिक मरीज़ मरे होकर, देश में कोरोना की दूसरी लहर लौट सकती है, ऐसी चेतावनी अमरीका के वरिष्ठ वैद्यकीय अधिकारी दे रहे हैं। इसी बीच, रशिया के प्रधानमंत्री मिखाईल मिशुस्तीन भी इस वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आयी है।

दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरे हुए लोगों की संख्या २,३६,८०१ पर पहुँची होकर, इस संक्रमण के लगभगसाढ़े तैत्तीस लाख मरीज़ हैं, ऐसी जानकारी जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने दी। वहीं, कम से कम १०,६२,८३५ लोग इस संक्रमण से ठीक होने पर संतोष भी व्यक्त किया जा रहा है। अमरीका में इस संक्रमण से सर्वाधिक ६२,९०६ लोगों ने दम तोड़ा है। पिछले चौबीस घंटों में इस देश में २,०५३ लोगों की जान गयी होकर, ६० हज़ार से अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं।

इटली में इस महामारी ने २८,२३६ लोगों की जान ली होकर, गत चौबीस घंटों में २६९ लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं, गत तीन दिनों में स्पेन तथा फ्रान्स से भी अधिक लोगों ने ब्रिटन में दम तोड़ा है। ब्रिटन में २७,५१० लोगों की जान गयी होकर, गत चौबीस घंटों में इस देश में ७३९ मौतें दर्ज़ हुईं हैं। उसके बाद, स्पेन में २४,८२४ और फ्रान्स में २४,३७६ जानें गयीं हैं।

रशिया में पिछले चौबीस घंटों में इस संक्रमण से ९६ लोगों की मृत्यु हुई होकर, ७,९३३ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। रशिया में इस महामारी के एक लाख चौदह हज़ार से अधिक मरीज़ होकर, प्रधानमंत्री मिखाईल मिशुस्तीन ने, वे कोरोनाबाधित हुए हैं, यह घोषित किया। प्रधानमंत्री मिखाईल ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन को यह जानकारी देकर, खुद क्वारंटाईन होने की घोषणा की है। इसी बीच, रशिया में कोरोनाग्रस्त मरीज़ों की तुलना में मृतकों की संख्या कम होने पर आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है। राष्ट्राध्यक्ष पुतिन मृतकों की संख्या छिपा रहे होने के आरोप उनके राजकीय विरोधक करने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.