कोरोनावायरस का उद्गम चीन की ‘वुहान लॅब’ से ही हुआ – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का पुनरुच्चार

वॉशिंग्टन, दि. (वृत्तसंस्था)  – चीन की वुहानस्थित लॅब में ही कोरोना संक्रमण का उद्गम हुआ, इस आरोप का पुनरुच्चार करके अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जागतिक स्वास्थ्य संगठन को भी खरी खरी सुनायी। यह संगठन चीन की प्रचारमुहिम चलानेवाली एजन्सी के तरह काम कर रही होने का दोषारोपण ट्रम्प ने रखा। उसी समय, कोरोना महामारी के मुद्दे को लेकर चीन पर टॅक्स् थोंपने की चेतावनी भी अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने दी है।

व्हाईट हाऊस में हुई पत्रकार परिषद में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने कोरोनावायरस महामारी को लेकर फिर एक बार चीन पर निशाना साधा। ‘अमरीका संक्रमण के उद्गम की जाँच कर रही है। लेकिन जो कुछ भी घटित हुआ, वह अत्यधिक भयंकर है। चीन ने ग़लती की या संक्रमण की शुरुआत महज़ ग़लती से हुई और फिर वे ग़लतियाँ करते रहे, इसके बारे में जानकारी नहीं है। शायद किसी ने विशिष्ट हेतु से भी जानबूझकर कुछ घटित कराया हुआ हो सकता है’ ऐसा कहकर ट्रम्प ने, संक्रमण के लिए चीन ही ज़िम्मेदार होने का पुनरुच्चार किया।

चीन को ज़िम्मेदार ठहराते समय ही राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, सत्ताधारी कम्युनिस्ट हुक़ूमत ने उस दौर में लिये हुए निर्णयों पर भी शक़ ज़ाहिर किया। संक्रमण की शुरुआत होने के बाद चीन ने देशांतर्गत प्रवास पर रोक लगाये थी, लेकिन विदेशप्रवास चालू रखा था, इसपर उन्होंने ग़ौर फ़रमाया। यदि इसे टाला होता, तो चीन इस महामारी को रोक सकता था, ऐसा दावा ट्रम्प ने किया। उसी समय, अमरीका चीन पर व्यापारी कर लादने की कार्रवाई करेगी, ऐसी चेतावनी अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने दी।

इस समय ट्रम्प ने, जागतिक स्वास्थ्य संगठन का उल्लेख, चीन की ‘पीआर एजन्सी’ ऐसा करके स्वास्थ्य संगठन को ज़ोरदार फटकार लगाई।

कोरोनावायरस का संक्रमण चीन ने जानबूझकर फ़ैलायी यह यदि साबित हुआ, तो चीन को उसके भयंकर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी धमकी ट्रम्प ने इससे पहले दी थी। वहीं, चीन के पास दिसम्बर महीने में ही इस संक्रमण की जानकारी थी, लेकिन चीन ने यह जानकारी छिपाकर रखी। अमरीका चीन का यह झूठापन सारी दुनिया के सामने लाये बगैर नहीं रहेगी, ऐसी चेतावनी अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ ने दी थी। ट्रम्प का यह नया वक्तव्य, अमरीका ने चीन के ख़िलाफ़ राजनैतिक स्तर पर युद्ध की तीव्रता अधिक बढ़ायी होने के संकेत दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.