दुनियाभर में कोरोना का कोहराम – चौबीस घंटों में हुई ५.५ हज़ार से भी अधिक संक्रमितों की मौत

बाल्टिमोर,  (वृत्तसंस्था) – दुनियाभर में कुल ५.५८४ कोरोना संक्रमितों की पिछले चौबीस घंटों में मौत हुई है और इसके साथ ही, अब तक कोरोना की चपेट में आने से जान जानेवालों की संख्या २,७०,७११ तक जा पहुँची है। इसी बीच, गुरुवार के दिन दुनियाभर में कोरोना के ९६ हज़ार से भी अधिक मामले सामने आए। इसके साथ ही, विश्‍व में कोरोना के मरीज़ों की कुल संख्या ३९,१३,३७८ होने की जानकारी जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने साझा की है। इनमें से १३,४३,०५४ कोरोना संक्रमित इलाज से ठीक हुए हैं। लेकिन, लगभग ४९ हजार मरीज़ों की स्थिति नाज़ूक होने से चिंता जताई जा रही है।

लॉकड़ाउन शिथिल करने का निर्णय करनेवालें अमरीका और पश्‍चिमी देशों में, कोरोना के मृतकों की एवं मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी होने की बात फिर से सामने आयी हैं। पिछले चौबीस घंटों में अमरीका में ही २,११६ कोरोना संक्रमितों ने दम तोडा है और अमरीका में इस महामारी से मरनेवालों की संख्या ७६,९३८ हुई है। पिछले चौबीस घंटों में अमरीका में कोरोना के ३० हज़ार नये मामले सामने आए हैं और साथ ही अमरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर १२,९२,८५० हुई हैं।

पिछले चौबीस घंटों में, युरोप में इस महामारी से संक्रमित १,८३० लोगों ने दम तोड़ा है और युरोप में कोरोना के मृतकों की संख्या ड़ेढ़ लाख तक जा पहुँची है। इसी बीच, गुरुवार के दिन युरोप में कोरोना के २८,७९६ नये मरीज़ देखें गए और युरोप में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १६,२७,७१५ हुआ है। ब्रिटन में इस महामारी से मरनेवालों की संख्या तेज़ गति से बढ़ रही है। पिछले चौबीस घंटों में ब्रिटन में ५३९, इटली में २७४ और स्पेन में २१३ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं। इसके अलावा फ्रान्स में १७८, जर्मनी में ११७ और स्वीडन में ९९ कोरोना मरीज़ों ने गुरुवार के दिनभर में दम तोड़ा है।

इस महामारी का कहर खाड़ी क्षेत्र में जारी हैं। खाड़ी क्षेत्र में अबतक कोरोना के १२,२२४ मरीज़ों की मौत हुई हैं और इनमें से सबसे अधिक ६४८६ लोग ईरान, ३६४१ मरीज़ तुर्की में मृत हुए हैं। लैटीन अमरीका में मृत हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या १३,५९६ हुई हैं और इनमें से ९,१९० मरीज़ ब्राज़िल में और १,६५४ मरीज़ इक्वेडोर में मृत हुए हैं। ब्राज़िल में कोरोना मरीज़ों के शव रखने के लिए अब शवागर की कमी भी बनीं हैं। ऐसें में, रशिया में कोरोना से मरनेवालों की संख्या १,६२५ हुई है और संक्रमितों की संख्या १,७७,१६० हुई है। गुरुवार के दिन रशिया में ११ हज़ार नए मामले सामने आये।

इसी बीच, अफ्रीका में इस महामारी से अबतक २,०८३ लोगों की मृत्यु हुई है और कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ५५ हज़ार से भी अधिक होने की जानकारी जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने साझा की। लेकिन, पश्‍चिमी देशों की तुलना में अफ्रीका में बनी स्थिति अधिक भीषण स्तर पर जा पहुँच सकती है। इस महामारी को यदि समय पर नियंत्रित नहीं किया, तो अफ्रीका में इस महामारी की चपेट में आने से लगभग एक से दो लाख लोगों की मौत होगी, यह चेतावनी संयुक्त राष्ट्रसंघ ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.