विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की संख्या १ करोड़ हुई

वॉशिंग्टन – विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १ करोड़ से अधिक हुई है और इस महामारी के मृतकों की संख्या पाँच लाख से अधिक हुई है। तीन दिन पहले ही जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने विश्‍वभर की कोरोना संक्रमितों की संख्या अगले हफ़्ते तक १ करोड़ तक जा पहुँचेगी, यह दावा किया था। पिछले तीन दिनों में अमरीका, ब्राज़िल के साथ लैटिन अमरिकी देशों में कोरोना संक्रमितों का नया उच्चांक देखा गया है। साथ ही एशिया, अफ्रीका के कुछ देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी देखी जा रही है।world-coronacase 10 million

वर्ल्डओमीटर वेबसाईट ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या बढ़कर ५,०२,५७४ हुई है। साथ ही, कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १,०१,६९,६७१ पर जा पहुँचा है। इनमें से लगभग ५५ लाख से अधिक मरीज़ अब तक इलाज़ से ठीक हुए हैं। अमरीका में इस महामारी के मृतकों की संख्या १.२८ लाख से अधिक है और मरीज़ों की संख्या १६.११ लाख हुई है।

पिछले तीन दिनों से अमरीका में कोरोना के प्रति दिन ४० हज़ार से अधिक मामले पाये जा रहे हैं। टेक्सास, एरिझोना, फ्लोरिड़ा राज्यों में नये मरीज़ बड़ी संख्या में देखें जा रहे हैं। टेक्सास में प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण की पृष्ठभूमि पर फिर से होटल्स बंद करने का निर्णय किया है।corona cases in world reach 10 million

ब्राज़िल में कोरोना की महामारी से मरनेवालों की संख्या ५७ हज़ार से अधिक हुई हैं। इसके अलावा मेक्सिको में कोरोना के मृतकों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही हैं। पिछले कुछ दिनों से मेक्सिको में प्रति दिन कम से कम १ हज़ार लोगों की मृत्यु हो रही है और ऐसें में कोरोना के मृतकों का आँकड़ा १६ हज़ार से अधिक हुआ हैं। अफ्रीकी देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब ३.७१ लाख हुई हैं। अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना के मृतकों की संख्या ९,५०० तक जा पहुँची हैं। इनमें से एक तिहाई मरीज़ दक्षिण अफ्रीका के थे।

पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब दो लाख से अधिक हुई है। बांगलादेश में भी कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा प्रति दिन नया उच्चांक दर्ज़ कर रहा है। रशिया में कोरोना के अबतक ६.२७ लाख मामले देखें गए हैं। चीन सरकार ने राजधानी बीजिंग से जुड़े क्षेत्र में पाँच लाख लोगों को लॉकडाउन में रखने का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.