जम्मू-कश्‍मीर में पंचायत चुनाव से पहले बड़े आतंकी हमले की साज़िश नाकाम की गई – ‘जैश’ के चार आतंकी ढ़ेर, ११ ‘एके-४७’ समेत विस्फोटकों का बड़ा जखीरा बरामद

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर में होनेवाले पंचायत चुनाव से पहले बड़ा आतंकी हमला करने की तैयारी में जुटे ‘जैश ए मोहम्मद’ के चार आतंकियों को सुरक्षा बलों ने नागरोटा में ढ़ेर किया। आतंकी जिस ट्रक में छुपकर सफर कर रहे थे वह ट्रक ही सुरक्षा बलों ने उड़ा दिया। यह आतंकी बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद लेकर सफर कर रहे थे। वारदात की जगह पर ११ ‘एके-४७’ राइफल्स, २९ हैण्ड ग्रेनेड, तीन पिस्तौल समेत अन्य हथियारों का ज़खीरा बरामद किया गया है। इस कार्रवाई के साथ ही एक बड़े आतंकी हमले की साज़िश नाकाम किए जाने की बात स्पष्ट हो रही है।

jk-jaish-terroristजम्मू-कश्‍मीर के नागरोटा स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक ४४ के टोल प्लाज़ा पर गाड़ीयों की जांच हो रही थी, इसी बीच आतंकियों के साथ मुठभेड़ शुरू हुई। आतंकी जम्मू-कश्‍मीर में हो रहे पंचायत चुनाव उधेड़ने की साज़िश में जुटे थे और इसके लिए यह आतंकी हथियारों के बड़े भंड़ार के साथ जम्मू की दिशा में सफर कर रहे थे। इन आतंकियों की जानकारी प्राप्त होने पर सुरक्षा बलों ने वर्णित राजमार्ग पर गाड़ियों की जाँच शुरू की थी। नागरोटा के टोल प्लाज़ा के निकट नाकाबंदी लगाई गई थी।

jk-jaish-terroristतड़के करीबन पांच बजे वारदात की जगह पर इन आतंकियों के ट्रक को रोका गया। इसके साथ ही ट्रक के पिछले हिस्से में छिपे आतंकियों ने गोलीबारी शुरू की। इस पर वहां पर तैनात पुलिस और सीआरपीएफ के सैनिकों ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया। आतंकियों ने इस गोलीबारी के दौरान ग्रेनेड भी फेंके। लेकिन, मुठभेड़ में जुटी पुलिस ने वारदात की जगह पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी पहुँचने तक आतंकियों को भागने का अवसर ही नहीं दिया। प्रगत हथियार हाथ में होने के बावजदू ट्रक में फंसे आतंकी सुरक्षा बलों के सैनिकों के सामने बेबस साबित हुए।

तीन घंटे यह मुठभेड़ जारी रही। इस दौरान जम्मू-कश्‍मीर राजमार्ग की यातायात बंद की गई थी। आखिर में सुरक्षा बलों ने आतंकियों के ट्रक को ही उड़ा दिया। इसके साथ ही ट्रक में छिपे चारों आतंकी मारे गए। यह सभी आतंकी ‘जैश ए मोहम्मद’ के सदस्य होने की जानकारी जम्मू-कश्‍मीर पुलिस ने साझा की। इस दौरान संबंधित ट्रक का चालक फरार होने की जानकारी पुलिस ने साझा की। नागरोटा के टोल प्लाज़ा के पास फ़रवरी में भी इसी तरह से मुठभेड़ हुई थी। उस मुठभेड़ में तीन आतंकियों को ढ़ेर किया गया था और हथियार और विस्फोटकों का बड़ा भंड़ार भी बरामद किया गया था। वर्ष २०१६ में उरी के बाद नागरोटा में स्थित भारतीय सेना के ठिकाने को आतंकियों ने लक्ष्य किया था। उस हमले में सात सैनिक शहीद हुए थे।

jk-jaish-terroristइसी बीच नज़दिकी दिनों में जम्मू-कश्‍मीर में की कार्रवाई के दौरान बरामद किया गया यह हथियारों का सबसे बड़ा भंड़ार साबित हुआ है। जम्मू-कश्‍मीर में हिंसा फैलाने के लिए पाकिस्तानी आतंकी संगठन कड़ी कोशिशें कर रही हैं। लेकिन, सुरक्षा बलों की कार्रवाई की वजह से इनकी हरएक कोशिश नाकाम हो रही है। इस वजह से पाकिस्तान और आतंकी संगठन काफी बेचैन हैं। इससे निराश हुए यह आतंकी अब जम्मू-कश्‍मीर से धारा ३७० को हटाए जाने के बाद हो रहे पंचायत चुनाव उधेड़ने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे दावे किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.