सूड़ान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच फिर से संघर्ष – सौदी अरब के दूतावास पर भी हुआ हमला

खार्तूम – अमरीका और सौदी अरब ने पेश किया हुआ युद्ध विराम का प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद सूड़ान में शुरू गृहयुद्ध की तीव्रता बढ़ी है। हथियार बनानेवाले कारखाने और भंड़ार पर नियंत्रण पाने के लिए सूड़ान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच नए से संघर्ष छिड़ गया है। इस दौरान सूड़ान के हथियारों का भंड़ार बड़े विस्फोट में नष्ट हुआ और अर्धसैनिक बल ने इसके इलाके पर कब्ज़ा पाने का दावा किया है। इसी बीच, राजधानी खार्तूम में स्थित सौदी अरब के दूतावास पर हमला हुआ है और वहां काफी तोड़फोड़ की गई। इसपर सौदी ने बड़ा गुस्सा व्यक्त किया है। 

सूड़ान की सेनापिछले दो महीनों से सूड़ान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच संघर्ष छिड़ गया है। सूड़ान में जनतंत्र स्थापित करने की तैयारी सेना ने दर्शायी थी। लेकिन, अर्धसैनिक बल ने इसे विरोध करने के बाद सूड़ान में सत्तासंघर्ष शुरू हुआ। अमरीका और सौदी अरब ने मध्यस्थता करके १२ दिनों के लिए यहां युद्ध विराम किया था। उस दौरान भी राजधानी खार्तूम और अन्य इलाकों में दोनों गुटों की मुठभेड़ हुई थी। लेकिन, पिछले हफ्ते अर्धसैनिक बल ने सौदी का शांति वार्ता का प्रस्ताव ठुकराने के बाद सूड़ान में फिर से संघर्ष छिड़ गया है।

बुधवार को खार्तूम के यारमौक कॉम्प्लेक्स में हथियारों का कारखाने के साथ उसके भंड़ार पर कब्ज़ा पाने के लिए सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच भारी गोलीबारी हुई। वह ठिकाना सेना के कब्ज़े में था। लेकिन, छह घंटे हुए संघर्ष के बाद अर्धसैनिक बल ने वहां का कब्ज़ा करने का दावा किया है। इस संघर्ष के वीडियोज्‌‍ और फोटो भी सामने आए हैं। खार्तूम के करीबी बाहरी और ओदूर्मान इलाके में भी संघर्ष शुरू होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। 

सूड़ान की सेनासाथ ही खार्तूम और दर्फूर स्थित सौदी के दूतावास और उच्चायोग पर भी हमले हुए। सौदी ने इन हमलों पर बड़ा गुस्सा व्यक्त करके यह कहा है कि, इन हमलों का समर्थन नहीं किया जा सकता। कुछ घंटे पहले ही सौदी ने सूड़ान की सेना के साथ शांति वार्ता करने के लिए पहल करने की खबरें प्राप्त हुई थी। इसके बाद सौदी के दूतावास पर यह हमला होने की बात सामने आ रही है।

इस संघर्ष के दौरान दोनों गुट तोप, टैंक और लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस वजह से सूड़ान में मानवीय सहायता मुहैया करने की कोशिशों पर परिणाम हो रहा है। राजधानी खार्तूम में लाखों फंसे होने की चिंता जताई जा रही है। पिछले आठ हफ्तों से इस संघर्ष में फंसे खार्तूम स्थित अनाथाल के ३०० से ज्यादा बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया, यह जानकारी ‘युनिसेफ’ ने साझा की। इस संघर्ष में अनाथालय के ७१ लोग मारे गए हैं और इसके लिए सूड़ान के दोनों गुट एक-दूसरें पर आरोप लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.