‘साउथ चायना सी’ के क्षेत्र में चीन के लड़ाकू विमान ने अमरिकी गश्त विमान को दी ‘वॉर्निंग’

वॉशिंग्टन – ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में मिसाइलों से लैस चीन के लड़ाकू विमान ने अमरिकी गश्त विमान के काफी करीब से बड़े खतरनाक ढ़ंग से उड़ान भरी। इसके साथ ही चीन के इस विमान और विध्वंसक ने अमरिकी गश्त विमान को ‘वॉर्निंग’ देने की जानकारी भी सामने आयी है। अमरीका का विमान चीन के दावे वाले हवाई सीमा के करीब भी नहीं था पर चीन के रक्षा बलों ने यह हरकत की, ऐसा आरोप अमरीका ने लगाया है। इसके साथ ही अमरिकी विश्लेषक दावा कर रहे हैं कि, साउथ चाइना सी के विवादित क्षेत्र में चीन वर्चस्व पाने की तैयारी में होने की बात इससे फिर से रेखांकित हुई है।

‘साउथ चाइना सी’ के ‘नाईश डैश लाइन’ क्षेत्र पर चीन ने अपना दावा किया है। वियतनाम, फिलिपाईन्स और मलेशिया का इस समुद्री एवं हवाई क्षेत्र पर का अधिकार चीन को बिल्कुल मंजूर नहीं है। कुछ साल पहले अंतरराष्ट्रीय अदालत ने फिलपाईन्स के पक्ष में सुनाया फैसला भी चीन ने पैरों तले कुचल दिया है। साथ ही हमारी अनुमति के बिना किसी भी देश के सैन्य एवं यात्री विमान इस क्षेत्र में न आएं, ऐसी धमकी चीन ने दी है।

लेकिन, अंतरराष्ट्रीय समुद्री एवं हवाई यातायात की स्वतंत्रता रेखांकित करके अमरीका ने इस क्षेत्र में अपनी हवाई एवं समुद्री गश्त जारी रखी है। इसकी वजह से अमरीका और चीन के लड़ाकू विमान आमने सामने आने की घटना पहले भी हुई थी। ऐसे में कुछ घटनाओं में चीन के लड़ाकू विमान ने अमरिकी गश्त विमान के करीब खतरनाक ढ़ंग से उड़ान भरने की खबरें भी प्राप्त हुई थीं। चीन के विध्वंसकों ने हाल ही के दिनों में फिलिपाईन्स के गश्तपोत और ऑस्ट्रेलिया के हेलीकॉप्टर पर लेज़र लाईटस्‌‍ तानी थीं, ऐसे आरोप लगाए गए थे।

लेकिन, शुक्रवर को यहां के हवाई एवं समुद्री क्षेत्र में अमरिकी गश्त विमान को चुनौती देने की घटना हुई। अमरिकी नौसेना का ‘पोसायडन’ गश्त विमान साउथ चाइना सी के क्षेत्र में उड़ान भर रहा था तब चीन के लड़ाकू ‘जे-11’ विमान ने अमरिकी विमान का रास्ता रोक दिया। साथ ही चीनी की हवाई सीमा 12 समुद्री मील दूर जाने की चेतावनी भी दी गई। इसके बावजदू अमरिकी विमान ने अपना सफर जारी रखा तो आगे के परिणामों के लिए यह विमान ही ज़िम्मेदार रहेगा, ऐसी चेतावनी चीन के लड़ाकू विमान ने दी।

यह विमान अमरिकी गश्त विमान से मात्र 500 फीट की दूरी पर उड़ान भर रहा था। साथ ही चीन का यह विमान हवा से हवा में हमला करने वाले मिसाइल से लैस था, यह जानकारी पोसायडन विमान से यात्रा कर रहे अमरीका के शीर्ष समाचार चैनल के पत्रकारों ने साझा की। इसकी वजह से चीन के विमान चालक का इशारा काफी गंभीर था, ऐसा इस समाचार चैनल ने कहा है।

इसके कुछ ही मिनटों बाद विमान विरोधी मिसाइलों से लैस चीनी नौसेना के विध्वंसक ने इसी गश्त विमान को दूसरी चेतावनी दी। अमरिकी विमान अपने रास्ते में बदलाव करे, वरना खतरनाक कार्रवाई का सामना करना पडेगा, ऐसी और एक धमकी दी गई, ऐसा इस समाचार चैनल ने कहा। लेकिन, अपना विमान चीन के दावे वाले हवाई सीमा के करीब भी नहीं था, ऐसा पोसायडन विमान की विमान चालक लेफ्टनंट निकी स्लॉटर ने कहा है। इसका दाखिला देते हुए चीन का विमान और विध्वंसक अमरिकी गश्त विमान विरोधी आक्रामकता दिखा रहे हैं, ऐसा आरोप अमरीका ने लगाया है।

इसी बीच, साउथ चाइना सी की सीमा में हुई यह घटना आम बात नहीं है। चीन ने इस क्षेत्र में अपने विमान और विध्वंसकों की तैनाती बढ़ाई है और इसके ज़रिये चीन अमरीका के अलावा अन्य देशों को भी गंभीर चेतावनी देता रहता है, यह दावा अमरिकी विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.