‘एफएटीएफ’ ने रशिया की सदस्यता छिनी – यूएई, तुर्की, दक्षिण अफ्रीका ‘ग्रे लिस्ट’ में और पाकिस्तान को चेतावनी

पैरिस – दुनिया भर में आर्थिक अपराधों पर नज़र रखनेवाली ‘फाइनान्शियल एक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) ने शुक्रवार को रशिया को अपने संगठन से निष्कासित किया। रशिया ने यूक्रेन से शुरू की हुई जंग ने इस संगठन के मूल्यों का उल्लंघन किया है, ऐसा आरोप लगाकर ‘एफएटीएफ’ ने यह कार्रवाई की। ऐसे में यूएई और तुर्की को ‘ग्रे लिस्ट’ में कायम रखते हुए दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया को पहली बार इस सूचि में शामिल किया है।

एफएटीएफ की बैठक फ्रान्स की राजधानी पैरिस में आयोजित हुई। इस दौरान एफएटीएफ के अध्यक्ष टी.राजा कुमार ने आर्थिक अपराधों के खिलाफ कार्रवाई करने वाले इस संगठन से रशिया को निष्कासित करने का ऐलान किया। इसके लिए राजा कुमार ने यूक्रेन हमले की वजह बताई। लेकिन, अमरीका और यूरोपिय देशों के दबाव में आकर ही एफएटीएफ ने यह कार्रवाई की, ऐसा दावा रशियन माध्यम कर रहे हैं।

पिछले दो दिनों से अमरीका, यूरोपिय एवं मित्र देशों ने रशिया पर नए प्रतिबंध लगाना शुरू किया है। ‘जी ७’ के सदस्य देशों ने रशिया पर लगाए प्रतिबंधों का समर्थन किया है। रशिया की आर्थिक घेराबंदी के लिए यह प्रतिबंध ज़रूरी हैं, ऐसा अमरीका ने कहा है। इस पृष्ठभूमि पर एफएटीएफ के इस रशिया विरोधी निर्णय को देखा जा रहे है और ऐसे में यूक्रेन ने एफएटीएफ के इस निर्णय का स्वागत किया है।

इसके अलावा एफएटीएफ ने पिछले साल ग्रे लिस्ट में शामिल किए यूएई और तुर्की को इस सूचि में कायम रखते हुए आर्थिक गबन के खिलाफ उचित कदम उठाने का आवाहन किया। दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया को पहली बार इस सूचि में शामिल किया गया है। इसी बीच ईरान, उत्तर कोरिया और म्यांमार को ‘ब्लैक लिस्ट’ में कायम रखा गया है।

इसी बीच, एफएटीएफ ने पाकिस्तान के कान भी खींचे हैं। अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित की गई हिज़बुल मुजाहिद्दीन का प्रमुख सईद सलाहुद्दीन सुरक्षा रक्षकों के घेरे में रावलपिंड़ी में घूमता हुई कुछ दिन पहले देखा गया था। हिजबुल का तीसरे क्रमांक का नेता बशीर अहमद के मारे जाने के बाद उसको दफनाते समय सलाहुद्दीन वहं उपस्थित था और उसके बगल में पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणा के अधिकारी भी खड़े थे। सुरक्षा यंत्रणा और आतंकवादियों के इस संगत को ध्यान में रखते हुए एफएटीएफ के अध्यक्ष राजा कुमार ने पाकिस्तान की गतिविधियों पर बारीक नज़र होने का बयान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.