चीन के वरिष्ठ सलाहकार वैंग यी रशिया के दौरे पर

मास्को/बीजिंग – यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर रशिया और चीन का सहयोग ने नई उंचाई प्राप्त करने की गवाही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दी। चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग के वरिष्ठ सलाहकार वैंग यी रशिया दौरे पर दाखिल हुए हैं और बुधवार को उन्होंने राष्ट्राध्यक्ष पुतिन और विदेश मंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह से मुलाकात की। इस दौरान दो देशों के ताल्लुकात अधिक मज़बूत करने के मुद्दे पर भी चर्चा होने का बयान दोनों देशों ने किया। रशिया-चीन की बढ़ती नज़दिकियों ने पश्चिमी गठबंधन बेचैन हुआ हैं और चीन पर दबाव बढ़ाने की गतिवधियां शुरू हुई हैं।

अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने कुछ दिन पहले ही चीन रशिया को हथियारों की आपूर्ति करने की तैयारी में होने का आरोप लगाया था। चीन ने यह आरोप ठुकराया है, फिर भी रशिया का सहयोग अधिक मज़बूत करने से पीछे नहीं हटेगा, ऐसे स्पष्ट संकेत भी दिए ैहं। इसी के हिस्से के तौर पर जिनपिंग के वरिष्ठ सलाहकार यी रशिया दौरे पर दाखिल हुए हैं।

इस दौरान वैंग यी ने रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन और विदेश मंत्री लैव्हरोव्ह से मुलाकात करके द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। पुतिन ने हम चीन के राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग के स्वागत करने के लिए उत्सुक होने का बयान किया, ऐसी जानकारी रशियन माध्यमों ने प्रदान की। जिनपिंग अगले महीने रशिया का दौरा करेंगे। यूक्रेन युद्ध का एक वर्ष होने के बाद जिनपिंग का यह दौरा अहम समझा जाता है। पिछले साल से चीन ने आर्थिक, व्यापारी एवं सैन्य मोर्चे पर रशिया को भारी मात्रा में सहायता प्रदान की हैं। यह सहायता देना आगे भी जारी रहेगा, ऐसे संकेत यी और बाद में जिनपिंग के संभावित दौरे से प्राप्त हो रहे हैं।

रशिया और चीन की इस नज़दिकियों पर नाटो का बयान सामने आया है। चीन रशिया को सैन्य सहायता प्रदान करने की तैयारी में होने का आरोप नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने लगाया। अमरीका और नाटो को इससे संबंधित जानकारी होने का बयान भी स्टॉल्टनबर्ग ने किया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.