उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरे की पृष्ठभूमि पर अमरीका का जापान और दक्षिण कोरिया के साथ व्यापक युद्धाभ्यास

टोकियो/सेउल – उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षण और धमकियों की पृष्ठभूमि पर अमरीका ने पैसिफिक क्षेत्र में अपनी गतिविधियां बढ़ाई हैं। पिछले कुछ दिनों में अमरीका ने जापान, दक्षिण कोरिया एवं ऑस्ट्रेलिया के साथ युद्धाभ्यास करने की जानकारी रक्षाबलों ने साझा की। इसमें ‘बैलेस्टिक मिसाइल्स डिफेन्स ड्रिल्स’ का भी समावेश है। पिछले रविवार को ही दक्षिण कोरिया और अमरीका ने कोरिया के ‘एअर डिफेन्स आइडेंटिफिकेशन ज़ोन’ में हवाई अभ्यास किया था। इसमें ‘एफ-१५’, ‘एफ-१६’ और ‘एफ-३५’ लड़ाकू विमानों के साथ अमरीका के बॉम्बर विमान भी शामिल हुए थे।

जापान और दक्षिण कोरियापिछले हफ्ते अमरीका ने जापान के साथ ‘आयर्न फिस्ट २०२३’ युद्धाभ्यास शुरू किया। यह युद्धाभ्यास १२ मार्च तक चलेगा और इसमें अमरीका के ‘मरिन कोर’ और जापानी सेना दल शामिल हैं। दूसरी ओर अमरीका और जापान की नौसेना के ‘रिज़ायलैण्ड शील्ड २०२३’ का गुरुवार को आयोजन किया। इसमें ‘मिसाइल डिफेन्स’ के अभ्यास पर जोर देने की जानकारी अमरीका की ‘इंडो-पैसिफिक कमांड’ ने प्रदान की।

जापान और दक्षिण कोरियाबुधवार को ‘सी ऑफ जापान’ में अमरीका, जापान, दक्षिण कोरिया के त्रिपक्षीय युद्धाभ्यास का आयोजन किया गया था। इस दौरान तीनों देशों की मिसाइल विरोधी तकनीकों को परखा गया। इस युद्धाभ्यास में अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों की बैठक होने की जानकारी भी अमरिकी सुत्रों ने प्रदान की।

अमरीका के गुआम अड्डे पर ‘केप नॉर्थ २०२३’ युद्धाभ्यास किया गया और इसमें जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया और फ्रान्स के लड़ाकू विमान शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.