केंद्र सरकार ‘नैशनल सायबर सिक्युरिटी स्ट्रैटेजी’ लाएगी – एनएसए अजित डोवल

नई दिल्ली – देश में सायबर हमलों में ५०० प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। कोरोना वायरस के संकट के दौरान डिजीटल पेमेंट प्लैटफॉर्म में निर्भरता बढ़ी है और इसी स्थिति का सायबर अपराधि लाभ उठा रहे है। ऐसी स्थिति में देश के सायबर क्षेत्र में अपराधिक मामलों में बढ़ोतरी होती हुई दिखाई दे रही है, ऐसी चेतावनी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने दी। सायबर अपराध रोकने के लिए सरकार ‘नैशनल सायबर सिक्युरिटी स्ट्रैटेजी’ लाएगी, यह जानकारी भी डोवाल ने दी।

केरल पुलिस और ‘सोसायटी फॉर दि पोलिसिंग ऑफ सायबर स्पेस ऐण्ड इन्फॉर्मेशन सिक्युरिटी रिसर्च असोसिएशन’ ने आयोजित की हुई ‘डाटा प्रायवसी ऐण्ड हैकिंग’ संबंधि परिषद में डोवल बोल रहे थे। कोरोना की वजह से काम की पद्धति में काफी बदलाव आए हैं और डिजिटल पेमेंट प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल भी बढ़ा है। कुटील उद्देश्‍य वाले कुछ लोग इसे अवसर के तौर पर देख रहे हैं। सायबर सुरक्षा से संबंधित जागरूकता की कमी होने से ही सायबर क्षेत्र के अपराधिक मामलों में ५०० प्रतिशत बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है, इस बात पर डोवल ने ध्यान केंद्रीत किया।

संकट के दौर में शत्रु भी गलत जानकारी और ख़बरे फैलाकर लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं। सायबर स्पेस में झूल रहा विशाल सायबर डाटा सोने की खदान की तरह है। इससे जानकारी की चोरी होना हमारे नागरिकों की प्रायवसी के लिए खतरा बन सकता है। इसी कारण ऑनलाईन व्यवहार करते समय चौकन्ना रहना होगा, यह निवेदन डोवल ने किया। इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय ज़िम्मेदारी से करें, यह सूचना भी डोवल ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.