ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन्सन भारत के दौरे पर

अहमदाबाद – ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन भारत दौरे पर आए हैं। उनके भारत दौरे की शुरुआत गुजरात में महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम से हुई। अहमदाबाद में प्रधानमंत्री जॉनसन ने उद्यमियों के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री जॉनसन ने गुजरात में ब्रिटिश कंपनी के प्रोजेक्ट का भी निरीक्षण किया। इसी बीच,  प्रधानमंत्री जॉन्सन के इस दौरे में भारत और ब्रिटेन के बीच एक मुक्त व्यापार समझौते पर सहमति होगी, ऐसी उम्मीद ज़ाहिर की जा रही है।

युक्रेन में युद्ध भड़का है, ऐसे में ब्रिटिश प्रधानमंत्री की भारत यात्रा का बहुत बड़ा राजनीतिक महत्व है। यह दावा किया गया था कि ब्रिटिश प्रधान मंत्री, भारत रूस के साथ सहयोग ना बढ़ायें, ऐसी उम्मीद ज़ाहिर करेंगे। लेकिन यह बताते हुए कि वे इस विषय पर व्याख्यान देने के लिए भारत नहीं आए थे, प्रधानमंत्री जॉन्सन ने कहा कि वे भारत और रूस के बीच के ऐतिहासिक संबंधों का एहसास रखते हैं। साथ ही, जॉन्सन ने यह स्पष्ट किया कि उनकी यात्रा का मकसद भारत के साथ राजनीतिक और व्यापारिक सहयोग को मजबूत करना है।

5जी तकनीक़ से लेकर आर्टिफिशल इंटेलिजन्स तक के क्षेत्रों में भारत के साथ सहयोग करने के लिए ब्रिटेन उत्सुक है। प्रधान मंत्री जॉन्सन ने कहा कि इसके ज़रिये ब्रिटेन दोनों देशों के लोगों के लिए रोजगार, विकास और नए अवसर पैदा करने के लिए काम करेगा। भारत में स्थित ब्रिटेन के उच्चायोग के अनुसार, ब्रिटेन के साथ भारत के सहयोग से ब्रिटेन में लगभग 11 हज़ार नौकरियाँ पैदा होंगी।

दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर अब तक चर्चा के दो सत्र पूरे हो चुके हैं। अगले दौर की बातचीत अगले हफ्ते होगी। ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत ने किये मुक्त व्यापार समझौते के बाद, ब्रिटेन भी भारत के साथ यह  समझौता करने के लिए कड़े प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.