बिटकॉइन के दरों में लगभग ४० प्रतिशत की रिकॉर्ड तोड़ गिरावट – अमरिका के ‘कॉइनबेस’ एक्सचेंज की ओरसे व्यवहारों को स्थगिती

वॉशिंग्टन: पांच दिन पहले २० हजार डॉलर्स का रिकॉर्ड तोड़ पड़ाव पार करने वाले ‘बिटकॉइन’ का मूल्य रिकॉर्ड तोड़ ४० प्रतिशत से गिरकर ११ हजार डॉलर्स पर पहुंचा है। इस रिकॉर्ड तोड़ गिरावट की पृष्ठभूमि पर अमरिका की ‘कॉइनबेस’ इस प्रमुख ‘बिटकॉइन एक्सचेंज’ ने अपने व्यवहार स्थगित किये हैं।

बिटकॉइन, गिरावट, कॉइनबेस, व्यवहार, स्थगिती, अमरिका, डॉलर्स

बिटकॉइन’ के व्यवहारों में ‘इनसाइडर ट्रेडिंग’ होते हैं, ऐसे दावे सामने आ रहे हैं और उसकी पूछताछ शुरू की गई है। इस पूछताछ की खबर की वजह से गुरुवार से ‘बिटकॉइन’ के मूल्य में गिरावट शुरू हुई। पिछले ४८ घंटों में इस क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में नियमितरूपसे गिरावट हो रही है, जिस वजह से निवेशकों में चिंता फ़ैल गई है।

पिछले दो हफ़्तों में अमरिका के दो प्रमुख ‘फ्यूचर्स ट्रेडिंग कंपनियों’ ने ‘बिटकॉइन’ के अधिकृत व्यवहार शुरू किए थे। इस वजह से बिटकॉइन को विश्वस्तर पर मान्यता मिलना शुरू हो गया था, ऐसा कहा जाता था। अमरिकी कंपनियों ने शुरू किए व्यवहारों के बाद ‘बिटकॉइन’ के मूल्य में बढ़ोत्तरी हो रही थी।

बिटकॉइन, गिरावट, कॉइनबेस, व्यवहार, स्थगिती, अमरिका, डॉलर्स

लेकिन यह बढ़ोत्तरी कम समय के लिए हुई थी, यह फिर एक बार स्पष्ट हुआ है। दुनिया के कई आर्थिक विश्लेषक और निवेशक ‘बिटकॉइन’ में निवेश को लेकर सावधानी बरतने का इशारा दे रहे हैं। कोई भी ठोस पृष्ठभूमि और नियंत्रण नहीं है, ऐसी यह क्रिप्टोकरेंसी मतलब दुनिया का सबसे बड़ा आर्थिक बुलबुला है, ऐसा विश्लेषकों ने इशारा दिया था। लेकिन इसके बावजूद कई देशों में ‘बिटकॉइन’ के व्यवहार शुरू किए गए हैं।

दो दिनों में ४० प्रतिशत से हुई गिरावट निवेशकों में अस्वस्थता पैदा करने वाली साबित हुई है। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका का सबसे बड़ा ‘बिटकॉइन’ एक्सचेंज ‘कॉइनबेस’ ने कुछ समय के लिए, ‘बिटकॉइन’ के व्यवहारों को स्थगित करने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.