‘टायटल ४२’ की अवधि खत्म होने के साथ ही अमरिकी सीमा पर लाखों शरणार्थी दाखिल – घुसपैठियों को रोकने के लिए फ्लोरिडा और टेक्सास प्रशासन की गतिविधियां तेज़

वॉशिंग्टन – अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शरणार्थियों के झुंड़ रोकने के लिए लागू किए ‘टायटल ४२’ का अवधि गुरूवार रात खत्म होगा। इससे पहले प्राप्त अवसर का लाभ उठाने के लिए लाखों शरणार्थी अमरीका-मेक्सिको की सीमा पर दाखिल होने का वृत्त माध्यमों ने दिया है। अगले कुछ दिन अमरीका में हर दिन १० से १५ हज़ार शरणार्थी घुसपैठ करेंगे, ऐसी चेतावनी भी दी गई है। इसी पृष्ठभूमि पर मेक्सिको की सीमा से जुड़े फ्लोरिडा एवं टेक्सास प्रांत के स्थानीय प्रशासन ने तेज़ी से कदम उठाना शुरू किया है। 

‘टायटल ४२’ज्यो बायडेन और डेमोक्रैट पार्टी ने अमरीका की बागड़ोर हाथ में लेने के बाद देश में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों को खुली छूट दी थी। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किए कई सख्त निर्णय और प्रावधान रद किए गए थे। अमरीका में दाखिल हो रहे एवं आने वाले करीबन एक करोड़ शरणार्थियों को कानूनन स्वीकृति देने की योजना भी बायडेन प्रशासन ने तैयार की थी। लेकिन, मेक्सिको की सीमा से जुड़े फ्लोरिडा, टेक्सास और एरिझोना जैसे प्रांत से इसपर तीव्र प्रतिक्रियाएं दर्ज़ हुई थी। 

बायडेन प्रशासन ने सीमा से पहुंच रहे शरणार्थियों को लेकर सौम्य नीति अनाने से घुसपैठ की मात्रा काफी बढ़ी है। पिछले दो सालों में अमरीका में विक्रमी घुसपैठ होने की रपट सीमा सुरक्षा एवं शरणार्थियों की ज़िम्मेदारी संभाल रहे विभागों ने पेश की थी। रिपब्लिकन पार्टी ने इस मुद्दे को बड़ी आक्रामकता से उठाना शुरू किया और सीमा की स्थिति यानी ‘बॉर्डर क्राइसिस’ होने का आरोप लगाया है। सरहदी क्षेत्र की समस्याओं के कारण मानवी तस्करी, नशिलें पदार्थों का व्यापार, गुनाहगारी, हिंसा, हथियारों की तस्करी एवं यौन उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ने की स्थिति पर ध्यान आकर्षित किया गया है। 

रिपब्लिकन पार्टी के साथ ही डेमोक्रैट पार्टी के कुछ नेता और सदस्यों ने भी इसी मुद्दे पर आवाज़ उठाना शुरू करने से बायडेन प्रशासन हरकत में आने के लिए मज़बूर हुआ है। इसी वजह से ‘टायटल ४२’ का प्रावधान खत्म होने के अवसर पर स्वतंत्र विधेयक एवं अतिरिक्त सुरक्षा तैनात करने का निर्णय किया गया है। लेकिन, आखरी क्षण शुरू हुई यह गतिविधियां उपयुक्त साबित नहीं होगी, ऐसी आलोचना मौजूदा एवं पूर्व अधिकारी एवं विश्लेषकों ने की है।

दूसरी ओर बायडेन प्रशासन की अकार्यक्षमता का अहसास रखने वाले टेक्सास और फ्लोरिडा प्रांत के स्थानिक प्रशासनों ने घुसपैठियों को रोकने के लिए आक्रामक कदम उठाए हैं। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसैंटिस ने बुधवार को शरणार्थियों की घुसपैठ पर नकेल कसने के लिए ज़रूरी नए विधेयक पर हस्ताक्षर किए। इसमें घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों को फ्लोरिडा प्रांत में आश्रय नहीं मिलेगा, ऐसें प्रावधान हैं। इसके अलावा टेक्सास प्रांत के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने सरहदी क्षेत्र में सुरक्षा तैनाती काफी बढ़ाई है। साथ ही घुसपैठियों को प्रांत में प्रवेश करने के लिए जगह और अवसर ना मिल सके, इसके लिए तार की अतिरिक्त बाड़ लगाना शुरू किया है और कुछ हिस्सों में कैमेरे लगाए गए हैं। टेक्सास प्रांत के कुछ शहरों में आपाद स्थिति का ऐलान होने की बात भी कही जा रही है। 

English मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.