लिपुलेख के करीब जारी चीन की गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर सेनाप्रमुख ने किया सेंट्रल कमांड का दौरा

नई दिल्ली – ‘किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार रहें’, यह आदेश सेनाप्रमुख जनरल मनोज नरवणे ने ‘4 कोअर’ के वरिष्ठ अधिकारियों को दिए हैं। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में स्थित भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा का ज़िम्मा संभाल रहे ‘4 कोअर’ के कमांडर्स को दिया गया यह आदेश भारत इस मोर्चे पर भी तैयार होने का चीन को दिया हुआ इशारा साबित हो रहा है। साथ ही सेनाप्रमुख ने लखनऊ में ‘सेन्ट्रल कमांड’ के मुख्यालय पहुंचकर नेपाल सीमा पर चीन की जारी गतिविधियों पर भारतीय सेना की बारीक नज़र होने का संदेश दिया।

सेंट्रल कमांड

भारत और चीन के वरिष्ठ सेना अधिकारियों में हुई पांचवे स्तर की चर्चा नाकाम साबित हुई है। ऐसे में दोनों देशों के अधिकारी दुबारा चर्चा करेंगे, ऐसे समाचार भी प्राप्त हो रहे हैं। तभी सेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने असम के तेजपुर में स्थित ‘4 कोअर’ के मुख्यालय को भेंट दी थी। दो दिनों के इस दौरे में जनरल नरवणे ने सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की मौजूदा तैयारी का ब्यौरा किया था।

इसके बाद उन्होंने लखनऊ स्थित ‘सेंट्रल कमांड’ के मुख्यालय का दौरा किया। उत्तराखंड के लिपुलेख के करीब भारत, नेपाल और चीन की सीमा एक दूसरे से जुड़ती है। इस क्षेत्र में भी चीन ने तैनाती बढ़ाई होने के समाचार प्राप्त हुए थे। लिपुलेख की सीमा की सुरक्षा का ज़िम्मा ‘सेंट्रल कमांड’ के तहत आता है। इसी कारण सेनाप्रमुख के इस दौरे की अहमियत बनी है। नेपाल की सरकार चीन समर्थक नीति पर अमल कर रही है और लिपुलेख, कालापानी क्षेत्र पर नेपालने अपना दावा जताया है।इसके बाद इस क्षेत्र में चीन की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की बात सामने आ रही है। इसी पृष्ठभूमि पर सेनाप्रमुख का यह दौरा अहम साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.