ईरान में हुए अन्य संदिग्ध विस्फ़ोट से बिजली की सप्लाई खंड़ित

तेहरान – ईरान में संदिग्ध विस्फोटों की श्रृंखला जारी है और दो दिन पहले राजधानी तेहरान के करीबी इलाके में हुए विस्फ़ोट के बाद शहर की बिजली सप्लाई बंद हुई थी। ईरान के सरकारी रेडियो चैनल ने इस धमाके की जानकारी प्रकाशित की। लेकिन, ईरान के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस विस्फ़ोट के दावे ठुकराकर सच्चाई छिपाने का काम किया है, ऐसी चर्चा हो रही है। इसी बीच इस धमाकों की शृंखला की वज़ह से ईरान की हुकूमत पर दबाव बढ़ा है, यह दावा भी हो रहा है।

बिजली की सप्लाई

राजधानी तेहरान के करीबी कोद शहर में स्थित एक लष्करी अड्डे पर यह विस्फ़ोट होने की जानकारी ईरान के सरकारी रेडियो चैनल ‘आयआरआयबी’ ने जारी की थी। इस विस्फ़ोट के कारण लगभग पाँच मिनिटों के लिए कोद शहर की बिजली सप्लाई बाधित होने की जानकारी इस रेडियो चैनल ने प्रदान की थी। वहीं, कोद शहर के गव्हर्नर ने, इस तरह का कोई भी धमका नहीं हुआ है और यह महज़ एक अफवाह है, ऐसी बात कही थी। लेकिन, ईरानी लष्करी विश्‍लेषक फबियन हिन्झ ने अमरिकी समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाईम्स’ से प्रदान की हुई जानकारी में, तेहरान के करीबी दो ‘अंडरग्राउंड’ ठिकानों पर विस्फोट होने की बात कही है। इन ठिकानों पर रासायनिक हथियारों के अनुसंधान से संबंधित और लष्करी हथियार निर्माण से संबंधित कारखानों का समावेश होने की बात हिन्झ ने साझा की।

लेकिन, ईरान की सरकारी और लष्करी यंत्रणाएँ किसी भी संदिग्ध विस्फ़ोट के दावे ठुकरा रही हैं। पिछले दो हफ़्तों के दौरान ईरान में विस्फ़ोट होने की कम से कम छह संदिग्ध घटनाएँ हुई हैं। ईरान के परमाणु केंद्र से मिसाईलों का अड्डा, रासायनिक कारखाना, बिजली निर्माण की परियोजना की ज़गहों पर ये धमाके हुए हैं। इसके अलावा तेहरान के एक अस्पताल में हुए विस्फ़ोट की ओर भी आशंकता के साथ देखा जा रहा हैं। इस अस्पताल की गैस पाईपलाईन का विस्फ़ोट होने से ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌’ का वरिष्ठ अधिकारी मारा गया था। इस विस्फ़ोट की श्रृंखला के पीछे इस्रायल होने का दावा ईरानी यंत्रणाएँ कर रही हैं। लेकिन, ईरान की सरकार खुले आम इस्रायल को दोषी करार देने के लिए तैयार ना होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.