अमरिका के सामने आतंकवादी, चीन और रशिया की चुनौती – ‘स्टेट ऑफ़ द युनियन’ में ट्रम्प का इशारा

वॉशिंग्टन: ‘विनाशकारी राजवट, आतंकवादी संगठन और चीन व रशिया जैसे प्रतिस्पर्धी का सामना करने के लिए अमरिका को अतुलनीय लष्करी सामर्थ्य संपादन करना ही पड़ेगा। क्योंकि इन सबसे अमरिका को आर्थिक, राजनीतिक और सैद्धांतिक स्तरपर चुनौतियाँ मिल रहीं हैं’, ऐसा सन्देश राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पहले ही ‘स्टेट ऑफ़ द युनियन’ के भाषण में दिया है। इस दौरान राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अमरिका की बदली हुई नीतियों साथ साथ अपने कार्यकाल में हुई आर्थिक प्रगति और रोजगार निर्मिती की तरफ जनता का ध्यान आकर्षित किया।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष अमरिकन कांग्रेस के सामने हर साल की शुरुआत में अपने पिछले वर्ष के कार्यों का तपशील ‘स्टेट ऑफ़ द युनियन’ के भाषण के माध्यम से देते हैं। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के लिए यह पहला ही भाषण था और कांग्रेस के सत्तारूढ़ रिपब्लिकन सिनेटर्स साथ ही हॉल में बैठी जनता ने ट्रम्प के भाषण का जोरदार स्वागत किया। करीब ८० मिनट तक चले इस भाषण में ट्रम्प ने ‘न्यू अमेरिका’ की घोषणा की। ‘आज समस्त अमरिका एक बन गया अमरिका के सभी एक कुटुंब बन गए हैं’, ऐसा ट्रम्प ने कहा।

अमरिका, लष्करी सामर्थ्य, चीन, रशिया, स्टेट ऑफ़ द युनियन, भाषण, वॉशिंग्टन, आतंकवादी

‘अमरिका दुर्बल बन गया तो कुछ विनाशकारी सल्तनतें, आतंकवादी संगठन और चीन व रशिया यह अमरिका के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। लेकिन अगर अमरिका के पास अतुलनीय सामर्थ्य होगा तो इन चुनौतियों का हम सामना कर सकते हैं’, ऐसा दावा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया। उसीके साथ ही अपना प्रशासन अमरिका को सामर्थ्यशाली बना रहा है और विदेश में अमरिका का प्रभाव बढ़ रहा है, यह घोषणा ट्रम्प ने की है। इसके लिए अमरिका को अपना परमाणु सामर्थ्य बढ़ाना होगा, ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ओबामा के कार्यकाल में परमाणु की संख्या में कटौती करने की नीति पीछे ली जाएगी, ऐसे संकेत दिए हैं।

अमरिका की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित होने वाले आतंकवादियों के लिए निर्माण किया गया ‘ग्वांतानामो बे’ जेल बंद करने का ओबामा का फैसला भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने बदल दिया। ‘अमरिका ने जिन आतंकवादियों को रिहा करके उनको उनके देश में भेज दिया, वही आतंकवादी आगे सीरिया, इराक, अफगानिस्तान में अमरिका के खिलाफ लड़ रहे थे, ऐसा कहकर ट्रम्प ने ‘ग्वांतानामो बे’ जेल फिरसे शुरू करने की घोषणा की। जल्द ही इस जेल में आतंकवादियों को डाला जाएगा, ऐसा भी ट्रम्प ने कहा। इसके लिए रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस आवश्यक कार्रवाई करें, ऐसा भी राष्ट्रपति ने आदेश दिया।

‘पिछले वर्ष ‘आईएस’ के विनाश की हमने घोषणा की थी। साल भर में इस उद्दिष्ट में हमने सफलता पाई है और १०० प्रतिशत भूभाग ‘आईएस’ के कब्जे से छुडाया है। अब सिर्फ ‘आईएस’ का पूरी तरह से विनाश होने तक अपना यह आतंकवाद के खिलाफ युद्ध शुरू रहेगा’, ऐसा भी ट्रम्प ने आगे कहा है। साथ उत्तर कोरिया का खतरा बढ़ रहा है ऐसा कहकर अगले कुछ महीनों में उत्तर कोरिया अमरिका पर हमले करने वाले मिसाइल्स संपादित कर सकता है, ऐसा दावा भी ट्रम्प ने किया है।

इसके अलावा पिछले सालभर में अपने प्रशासन ने लागू की हुई नीतियों की वजह से २४ लाख नौकरियों की निर्मिती हुई है और सैलरी में भी सुधार आया है, ऐसा ट्रम्प ने कहा है। पिछले वर्ष कर के विषय में नीतियों के बारे में लिए हुए फैसले भी अमरिका की अर्थव्यवस्था के लिए मददगार साबित हुई है और अमरिका की अर्थव्यवस्था की शरणागति के दिन खत्म हुए हैं। आने वाले समय में अमरिका की अर्थव्यवस्था तेजीसे बढ़ेगी। इसके लिए ईमानदार व्यापार करने वाले देशों के साथ अमरिका सहकार्य करेगा, ऐसे ट्रम्प ने संकेत दिए हैं।

दौरान, ‘न्यू अमेरीका’ निर्माण करने के लिए अमरिकन कांग्रेस के डेमोक्रेट नेताओं ने मतभेद और विवाद भूलकर सरकार के साथ काम करने की आवश्यकता है, ऐसा आवाहन राष्ट्राधयक्ष ट्रम्प ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.