चीन में स्थित ‘अमरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ हुआ बंद

amcham-china-3बीजिंग/वॉशिंग्टन – चीन की हुकूमत ने चेंगडू शहर में स्थित ‘अमरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ बंद करने के आदेश किए हैं। चीन के ‘मिनिस्ट्री ऑफ सिविल अफेअर्स’ ने इससे जुड़ी नोटीस जारी करने की जानकारी ‘चेंबर ऑफ कॉमर्स’ के प्रमुख बेंजामिन वैंग ने दिया। अमरीका के विदेश विभाग ने इस पर प्रतिक्रिया दर्ज़ करके यह आरोप लगाया है कि, यह घटना चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत की मनमानी  कारोबार का प्रतिक है। बीते वर्ष अमरीका और चीन के बीच शुरू हुए राजनीतिक संघर्ष में चीन ने चेंगडू स्थित अमरीका का उच्चायुक्त का दफ्तर भी बंद किया था।

amcham-china-2सोमवार के दिन चेंगडू स्थित ‘अमरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ ने अपने सदस्यों को काम बंद करने के लिए सूचित किया। चीन के कानून और निमयों के अनुसार ‘अमरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ बंद हो रहा है, ऐसा कहा गया। चीन के ‘मिनिस्ट्री ऑफ सिविल अफेअर्स’ से चेंगडू के ‘अमरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ को दफ्तर बंद करने के आदेश जारी होने की बात सामने आयी है। एक देश में ‘चेंबर ऑफ कॉमर्स’ की एक ही शाखा कार्यरत रह सकती है, इस नियम के तहत चेंगडू का दफ्तर बंद करने के निर्देश दिए गए, ऐसा कहा गया है।

amcham-china-1चेंगडू के अलावा राजधानी बीजिंग में भी ‘अमरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ कार्यरत है। चीन में कार्यरत अमरिकी कंपनियों के गुट के तौर पर ‘अमरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ सक्रिय है। अमरीका और चीन के बीच व्यापार बढ़ाने के लिए भी यह गुट सक्रिय है। चीन ने चेंगडू का यह दफ्तर बंद करने के निर्णय पर अमरिकी विदेश विभाग ने प्रतिक्रिया दर्ज़ की है।

चीन ने चेंगडू स्तिथ ‘चेंबर ऑफ कॉमर्स’ बंद करने का निर्णय शासक कम्युनिस्ट हुकूमत की अपारदर्शी और मनमानी नीति का प्रतीक है। यह नीति विदेशी कंपनियाँ और निवेशकों के प्रति असंतोष प्रदर्शित करता है’, यह नाराज़गी अमरिकी विदेश विभाग ने व्यक्त की। साथ ही यदि कुछ विवाद हो तो चीन की यंत्रणा इसका हल चर्चा के माध्यम से निकाले, यह आवाहन भी किया गया है।

बीते कुछ वर्षों से अमरीका और चीन के बीच व्यापार समेत कई स्तरों पर संघर्ष जारी है। अमरीका ने चीन की गतिविधियों के खिलाफ कई निर्णय किए हैं और प्रतिबंध भी लगाए हैं। अमरीका की कार्रवाई पर चीन ने भी प्रत्युत्तर देना शुरू किया है और चेंगडू के ‘अमरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ को बंद करने का निर्णय भी इसी का हिस्सा दिखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.