चीनी सेना से संबंधित कंपनियों को अमरीका ने किया ‘ब्लैक लिस्ट’ – ‘शाओमी’, ‘सीएनओओसी’ और ‘कोमैक’ जैसी शीर्ष कंपनियों का भी समावेश

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमरीका को पीछे छोड़कर महासत्ता होने के चीन के इरादों को नया झटका लगा है। गुरूवार के दिन अमरीका ने चीन की ‘पीपल्स लिब्रेशन आर्मी’ से संबंधित नौं कंपनियों को ‘ब्लैक लिस्ट’ करने का ऐलान किया। इसके साथ ही ईंधन क्षेत्र की शीर्ष कंपनी पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान भी किया गया है। चीन की सेना से संबंधित कंपनियां अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बनी हुई हैं, यह बात राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जारी किए आदेशों में कही है।

USA-Chinaअमरीका के भावी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन अगले हफ्ते में अमरीका में सरकार गठित करेंगे। बायडेन के कार्यकाल में चीन के विरोध में जारी कार्रवाई की तीव्रता कम होने के संकेत विश्‍लेषक दे रहे हैं। यह संभावना ध्यान में रखकर अमरीका के मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और उनके प्रशासन से चीन के विरोध में जारी कार्रवाई रोज़ाना तीव्र करना शुरू किया है। चीन से हो रही आयात, चीनी कंपनियों का निवेश, मानव अधिकारों के उल्लंघन जैसे मुद्दों पर चीन को लक्ष्य किया जा रहा है।

गुरूवार के दिन अमरीका के रक्षा और वाणिज्य विभाग ने एक के बाद एक आदेश जारी करके चीनी कंपनियों के विरोध में हो रही इस कार्रवाई का ऐलान किया। रक्षा विभाग ने चीन की सेना से संबंधित कंपनियों की नई ‘ब्लैक लिस्ट’ घोषित की है। ‘कम्युनिस्ट चायनीज मिलिटरी कंपनीज्‌’ नामक इस सूचि में नौं कंपनियों के नाम शामिल हैं। इनमें जागतिक स्मार्टफोन क्षेत्र में तीसरे स्तर की कंपनी ‘शाओमी’ का भी समावेश है। इसके अलावा चीन के हवाई क्षेत्रों की शीर्ष कंपनियां ‘चायना नैशनल एविएशन होल्डिंग कंपनी लिमिटेड’ और ‘कोमैक’ के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई की वजह से इन कंपनियों को अमरिकी कंपनियों के साथ किसी भी तरह का कारोबार करना संभव नहीं होगा, यह बात भी स्पष्ट की गई है।

USA-Chinaअमरीका की इस कार्रवाई पर ‘शाओमी’ ने तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की है और हमारा चीनी सेना से ताल्लुकात ना होने का खुलासा भी किया है। तभी, ‘चायना नैशनल एविएशन होल्डिंग कंपनी लिमिटेड’ और ‘कोमैक’ पर हुई कार्रवाई से अपना यात्री विमान विकसित करने के चीन के इरादों को झटका लगने का दावा विश्‍लेषकों ने किया है। ‘कोमैक’ ने हाल ही में नया यात्री विमान विकसित किया है और ‘बोईंग’ और ‘एअरबस’ इन शीर्ष कंपनियों को चुनौती देने के दावे किए थे।

अमरिकी रक्षा विभाग के साथ ही वाणिज्य विभाग ने भी चीन की इन दो कंपनियों पर कार्रवाई करने का ऐलान किया है। इसमें ईंधन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ‘सीएनओओसी’ और ‘स्कायरिज़ॉन’ का भी समावेश है। ‘सीएनओओसी’ पर ‘साउथ चायना सी’ में कार्रवाई करने में शामिल होने का आरोप रखा गया है। इसके अलावा ‘स्कायरिज़ॉन’ कंपनी चीनी सेना को आधुनिकीकरण के लिए सहायता करने में जुटी होने की बात संबंधित निवेदन में कही गई है। इन दोनों कंपनियों की गतिविधियां अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने की चेतावनी अमरिकी वाणिज्यमंत्री विल्बर रॉस ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.