इस्रायल का सीरिया के हिजबुल्लाह के हथियारों के गोदाम पर हवाई हमला

दमास्कस: सीरियन राजधानी दमास्कस के पास स्थित हवाई अड्डे पर इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने हमले किए। हिजबुल्लाह के हथियारों का गोदाम, यह इस हमले का लक्ष्य था, यह जानकारी सीरिया के अस्साद विरोधी गुटों ने दी है। लेकिन सीरियन सरकार ने इस विषय में कोई भी घोषणा नहीं की है। हफ्ते भर में इस्रायल ने सीरिया पर किया हुआ यह दूसरा हमला है।

राजधानी दमास्कस की दक्षिण में स्थित ‘मेझेह’ इस हवाई अड्डे पर मंगलवार देर रात हमले हुए। इस हवाई हमले के बाद ‘मेझेह’ अड्डे पर विस्फोट होने का दावा सीरिया के विरोधी गुटों ने किया है। मेझेह हवाई अड्डे पर सीरियन लष्कर ने हिजबुल्लाह के लिए तैयार किया हुआ हथियारों का गोदाम है। इस हथियारों के गोदाम में ईरान साथ ही सीरियन लष्कर के हथियारों का बड़े पैमाने पर भण्डारण किया जाता है। इस गोदाम के हथियारों का भंडार हिजबुल्लाह लेबेनॉन में लेकर जाता है, ऐसा दावा सीरिया के विरोधकों ने किया है। इस वजह से इस्रायली लड़ाकू विमानों ने इस हथियारों के गोदाम को लक्ष्य बनाने का दावा अस्साद विरोधक कर रहे हैं।

लेकिन इस हवाई हमले के बारे में सीरियन लष्कर ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस के पहले भी इस्रायल ने ‘मेझेह’ हवाई अड्डे पर हमले किए थे। सन २०१३ में इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने इस हवाई अड्डे पर पहला हमला किया था। सीरिया के रिपब्लिकन गार्ड्स, स्पेशल फोर्सेस और एअर फ़ोर्स इंटेलिजेंस के लिए इस अड्डे का इस्तेमाल किया जाता था, ऐसा दावा उस समय सीरियन लष्कर ने किया था। साथ ही इस्रायल ने इस अड्डे पर हमले करके सीरियन लष्कर के सामरिक अड्डे को लक्ष्य बनाया है, ऐसा ब्रिटन की मीडिया ने कहा था। पिछले हफ्ते ९ जनवरी को इस्रायल ने सीरियन राजधानी के पास स्थित लष्करी अड्डे पर हमले किए थे। ‘कुतयफाह’ में स्थित लष्कर के हथियारों के गोदाम को इस्रायली विमानों ने लक्ष्य बनाने की टीका सीरियन लष्कर ने की थी। इस गोदाम में लम्बी दूरी के मिसाइल थे। इस्रायल के इन हवाई हमलों को सीरियन लष्कर ने रॉकेट प्रक्षेपित कर के जवाब दिया है। लेकिन इस्रायल के लष्कर ने इन रॉकेटस भेदने की बात कही जाती है। उस के बाद मंगलवार को फिर एक बार इस्रायल ने हथियारों के गोदाम को लक्ष्य बनाने का दावा किया जा रहा है।

इस्रायल के वरिष्ठ नेता और लष्करी अधिकारीयों की हाल ही में सीरिया और लेबेनॉन के घटनाक्रमों पर चर्चा पूरी होने की खबर प्रसिद्ध हुई है। इस उच्चस्तर की बैठक में सीरिया और लेबेनॉन में ईरान के बढ़ाते वर्चस्व पर इस्रायली अधिकारीयों ने चिंता व्यक्त की है। सीरिया में ईरान ने लष्करी अड्डा निर्माण करना शुरू किया है और लेबेनॉन में भी हिजबुल्लाह ने इस्रायल की सीमा के पास बड़े पैमाने पर हथियारों का जुटाव शुरू किया है। ईरान इस्रायल को घेरने की कोशिश कर रहा है, ऐसी टीका इस्रायल के ऊर्जा मंत्री ‘युवल स्तेईनित्झ’ ने की है।

दौरान, सीरिया में स्थित ईरान की लष्करी गतिविधयां रशिया रोके। साथ ही ईरान का लष्कर सीरिया से वापस लौट जाए, इस के लिए इस्रायल ने रशिया को आवाहन किया था। लेकिन रशिया ने सीरिया में ईरान की तैनाती का समर्थन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.