‘नाम’ की बैठक में भारत ने लगाई पाकिस्तान को फटकार

नई दिल्ली – बैठक के अजेंड़ा पर ना होने वाले मुद्दे पेश करना सदस्य देश बंद करें और ऐसा करने से पहले कम से कम विचार करें। इन मुद्दों पर संगठन के सदस्य देश संज्ञान भी नहीं लेते। ‘नाम’ संगठन एक सदस्य देश से दूसरे सदस्य देश की क्षेत्रीय एकता को झटका देने का मंच नहीं था और आगे भी नहीं रहेगा, ऐसे तीख़े शब्दों में भारत ने पाकिस्तान को फटकार लगाई है।

‘गुट निरपेक्ष आंदोलन’ (नाम) की वर्चुअल बैठक शुक्रवार के दिन हुई। इस बैठक में पाकिस्तान ने हमेशा की तरह कश्‍मीर का मुद्दा उपस्थित करके भारत को उकसाने की कोशिश की। लेकिन, भारत ने इस पर करारा प्रत्युत्तर देकर पाकिस्तान को उसकी जगह दिखाई।

बीते सप्ताह में संयुक्त राष्ट्रसंघ एवं अन्य संबंधित मंचों पर कश्‍मीर का मुद्दा उपस्थित करनेवाले पाकिस्तान को भारत ने जोरदार खिंचाई की थी। लेकिन, इसके बाद भी पाकिस्तान ने अपना रोना हरएक मंच पर जारी रखने की बात नाम की बैठक में स्पष्ट हुई। शुक्रवार की बैठक में कोरोना की महामारी और अन्य वैश्विक चुनौतियों का मुद्दा अजेंड़ा पर था। लेकिन, पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह मेहमूद कुरेशी ने पैलेस्टिन की समस्या पर बोलते समय उसमें कश्‍मीर का भी ज़िक्र किया। कुरेशी की इस हरकत पर भारत के विदेश राज्यमंत्री वी.मुरलीधरन ने प्रत्युत्तर दिया।

‘नाम’ वैश्विक स्तर पर निर्णायक प्रभाव बनानेवाला गुट साबित हो सकता है। लेकिन, कुछ लोगों को दरार ड़ालनेवाली शक्ति की तरह काम करने में रूचि है। यदि सदस्य देशों ने एकता के बजाए दरार बनानेवाले मुद्दे पेश किए तो यह गुट दो देशों की शिकायत करने की जगह तक सीमित रहेगा। दूसरे देश को नाराज़ करनेवाले मुद्दों पर चर्चा होती रही तो हम कमजोर और कोई भी अहमियत ना होनेवाले गुट बनकर रहेंगे। वैश्विक निर्णय प्रक्रिया में हमारा कोई स्थान नहीं रहेगा, यह कहकर पाकिस्तान की हरकत ’नाम’ के लिए गलत बर्ताव साबित होगा, इसका अहसास भारत ने कराया।

इस दौरान विदेश राज्यमंत्री वी.मुरलीधरन ने आतंकवाद का मुद्दा उपस्थित करके पाकिस्तान को लक्ष्य किया। पाकिस्तान की सरकार अपनी नाकामी छुपाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार कश्‍मीर का मुद्दा उठा रही है। लेकिन, भारत समेत अन्य देशों ने भी इस मुद्दे पर पाकिस्तान के अच्छी तरह से कान खिंचने से यह देश बार बार मुंह के बल गिरता हुआ दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.