पाकिस्तान की ‘आयएसआय’ आतंकवाद को मदद करने वाली नीति कार्यान्वित कर रहा है- अमरिका के रक्षा मंत्री और रक्षा दल प्रमुख का दावा

वॉशिंगटन: “पाकिस्तान का कुविख्यात गुप्तचर संगठन ‘आयएसआय’ आतंकवादियों के साथ संबंध रखकर खुद की विदेश नीति कार्यान्वित कर रहा है’’ ऐसा दाग अमरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और रक्षा दल प्रमुख जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने लगाया है। अमरिकन संसद की ‘आर्म्ड सर्विसेज कमिटी’ के सामने रक्षा मंत्री मैटिस और जनरल डनफोर्ड ने यह टीका की है। उसी दौरान ट्रम्प प्रशासन अफगानिस्तान के मामले में पाकिस्तान को और एक मौका देने वाला है, ऐसा रक्षा मंत्री मैटिस ने कहा है। साथ ही पाकिस्तान ने आतंकवाद को मदद करने की नीति छोड़कर भारत के साथ सहकार्य किया तो इस देश को बहुत बड़ा आर्थिक लाभ मिलेगा, इस बात की तरफ अमरिकी रक्षा मंत्री ने ध्यान खींचा है।

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा असिफ इन दिनों अमरिका के दौरे पर हैं। अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टीलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मैकमास्टर के साथ ख्वाजा असिफ चर्चा करने वाले हैं और दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने के लिए उनके इस दौरे का आयोजन किया गया है, ऐसा कहा जाता है। उनके इस दौरे के दौरान अमरिकी सिनेट की ‘आर्म्ड सर्विसेज कमिटी’ के सामने बोलते समय रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और रक्षा दल प्रमुख जोसेफ डनफोर्ड ने पाकिस्तान की खबर ली है। विशेष रूप से पाकिस्तान के ‘आयएसआय’ के बारे में इन दोनों ने किए हुए विधान जानकारों का ध्यान खींच रहा है।

‘आयएसआय’ के आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध है, ऐसा जनरल डनफोर्ड ने स्पष्ट किया है। इतनाही नहीं ‘आयएसआय’ पाकिस्तान का नहीं है, ‘आयएसआय’ अपनी खुदकी विदेश नीति कार्यान्वित कर रहा है, ऐसा आरोप डनफोर्ड ने लगाया है। ‘आयएसआय’ तालिबान की मदद कर रहा है क्या, ऐसा सवाल एक अमरिकी सीनेटर ने जनरल डनफोर्ड को किया था। उसका जवाब देते समय अमरिकी रक्षा दल प्रमुख ने ‘आयएसआय’ के मामले में यह विधान किया है। अमरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भी डनफोर्ड की बात की पुष्टि की है। आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में पाकिस्तान ने आज तक सर्वाधिक सैनिक गंवाएं हैं। पाकिस्तान की सरकार आतंकवादियों पर कार्रवाई करने की कोशिश कर रही है। ऐसा है फिर भी ‘आयएसआय’ आतंकवादियों को खुला मैदान उपलब्ध करके दे रहा है, ऐसा आरोप मैटिस ने लगाया है।

अफ़ग़ानिस्तान मामले में पाकिस्तान का सहकार्य पाने के लिए ट्रम्प प्रशासन कोशिश कर रहा है। इसके सन्दर्भ में पाकिस्तान को और एक मौका देने की तैयारी प्रशासन ने की है, ऐसा अमरिकी रक्षा मंत्री ने कहा है। यह मौका पाकिस्तान ने नहीं स्वीकार तो ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान पर कठोर कार्रवाई करने की तैयारी की है, इस बात की तरफ भी मैटिस ने ध्यान आकर्षित किया है। इस कार्रवाई में पाकिस्तान को अमरिका ने दिए विशेष दर्जे का समावेश होने का इशारा मैटिस ने दिया है।

‘नाटो का सदस्य नही है ऐसे विशेष सहकारी देश’ के तौर पर अमरिका की ओर से पाकिस्तान को आर्थिक और लश्करी सहायता दी जाती है। यह दर्जा पीछे लेने के बाद अमरिका की ओर से पाकिस्तान को दी जानेवाली मदद रुक सकती है। इस वजह से पाकिस्तान की अवस्था और भी कठिन हो जाएगी। दौरान, पाकिस्तान ने अपने देश में स्थित आतंकवादियों के सुरक्षित स्वर्ग पर कार्रवाई की तो पाकिस्तान को भारत का सहकार्य मिलेगा, ऐसा दावा भी मैटिस ने किया है। इसका बहुत बड़ा आर्थिक, राजनितिक लाभ पाकिस्तान की जनता को मिल सकता है, ऐसा भी मैटिस ने कहा है।

वर्तमान में पाकिस्तान घेरा गया है, ऐसे में पाकिस्तान अपना पारंपरिक भारत द्वेष छोड़ दे, ऐसी मांग कुछ सामंजस पत्रकार और विश्लेषक कर रहे हैं। उस पृष्ठभूमि पर अमरिकी रक्षा मंत्री ने किया हुआ यह विधान महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.