‘लास वेगास’ का हत्याकांड सैतानी कृत्य – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की तीव्र प्रतिक्रिया

लास वेगास: अमरीका के लास वेगास शहर में रविवार को हुआ भीषण हत्याकांड एक ‘सैतानी कृत्य’ है, असी तीव्र प्रतिक्रिया राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है। इस हत्याकांड के बाद ट्रम्प ने शोक घोषित करके सोमवार को राष्ट्रध्वज आधा उतारने के निर्देश दिए। हमलावर ‘स्टीफन पॅडॉक’ के होटल के कमरे से साथ ही घर से ४२ रायफल्स बरामद किए गए हैं। इस घटना ने अमरीका में ‘गन कण्ट्रोल’ का मुद्दा फिर से उपस्थित किया है।

‘लास वेगास’अमरीका के लास वेगास में रविवार की रात को एक संगीत कार्यक्रम में भीषण हमला किया गया था। कार्यक्रम चल रही जगह के सामने स्थित ‘मंडाले बे’ इस पंचतारा होटल के उपर वाली मंजिल से यह हमला किया गया। हमले के लिए ‘एके-४७’ और ‘एके-१५’ रायफल्स का इस्तेमाल किया गया है। इस घटना में हमलवार के साथ साथ ६० लोगों की मृत्यु हुई है और लगभग ५२७ लोग जख्मी हुए हैं।

अमरीका में २००१ में हुए ९/११ आतंकवादी हमले के बाद सबसे बड़े हिंसक हमले के तौर पर ‘लास वेगास हत्याकांड’ की पहचान बन गई है। हमले की घटना के बाद कुछ घंटों में ‘आयएस’ इस आतंकवादी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी स्वीकारी है। इसमें हमलावर ने कुछ दिनों पहले धर्मान्तर करने का दावा भी किया गया है। लेकिन अमरिकी यंत्रणा ने इस दावे को अस्वीकार किया है।

‘लास वेगास’हमलावर ‘स्टीफन पॅडॉक’ ने किया हुआ हमला ‘लोन वूल्फ’ प्रकार का है, यह बात स्पष्ट हुई है। हमलावर संपत्ति और अन्य क्षेत्र में निवेश करनेवाला समृद्ध नागरिक था। उसके पिताजी कुछ दशकों पहले  बैंक लुटेरा के तौर पर ‘एफबीआई’ की ‘वांटेड’ लिस्ट में थे, यह बात भी सामने आई है। लेकिन हमलावर को कोई भी मानसिक रोग या परेशानी नहीं थी, यह बात पूछताछ में स्पष्ट हो चुकी है।

अमरीका की भूतपूर्व सीनेटर गॅबी गिफार्ड्स और उनके पति मार्क केली ने यह हमला ‘अंतर्गत आतंकवाद’ का एक हिस्सा होने का दावा किया है। उसी दौरान ‘डेमोक्रेट’ पक्ष के सदस्यों ने ‘लास वेगास हत्याकांड’ की पृष्ठभूमि पर ‘गन कण्ट्रोल’ मुद्दा फिर एक बार उपस्थित किया है। डेमोक्रेट पक्ष की संसद की प्रमुख नेता नान्सी पेलोसी, राष्ट्राध्यक्ष पद की भूतपूर्व उम्मीदवार  हिलरी क्लिंटन ने इस मुद्दे पर आग्रही भूमिका ली है।

अमरीका में इस साल गोलीबारी की करीब २७३ घटनाएँ घटी हैं, ऐसा नान्सी पेलोसी ने एक खत के द्वारा बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.