अमरीका में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर ६६ हजार हुई

वॉशिंग्टन/मास्को, (वृत्तसंस्था)  – अमरीका में पिछले २४ घंटे में १,४३५ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं। इसके साथ अमरीका में कोरोना संक्रमित मृतकों की संख्या बढ़कर ६६ हजार तक जा पहुँची है। अमरीका के साथ ही रशिया, युरोप एवं सौदी अरब और ब्राजिल में भी कोरोना के मृतकों की संख्या ध्यान आकर्षित करनेवालें स्तर पर जा पहुँची हैं।

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मृतकों की संख्या बढकर २,४५,४९१ तक जा पहुँची है और ५० हजार से भी अधिक लोगों की स्थिति नाज़ूक होने की बात कहीं जा रही हैं। इस दौरान दुनिया में कोरोना के मरीजों की संख्या बढकर ३५ लाख से भी अधिक हुई हैं और इनमें से ११,३२,६६७ मरीज कोरोना पर जीत हासिल करके ठीक हुए हैं। न्यूजर्सी, फ्लोरीडा और कनेक्टीकट प्रांतों में कोरोना के मरीजों की संख्या में गिरावट देखीं जा रहीं हैं। पर, टेक्सास, एरिझोना और टेनेसी प्रांतों में कोरोना के मरीजों की संख्या में बढोतरी होने की चेतावनी दी जा रहीं हैं। टेक्सास में शनिवार के दिन कोरोना के १ हजार नए मामलें देखें गए हैं।

कोरोना वायरस की महामारी से इटली में २८,७१० लोगों की मौत हुई हैं और पिछले २४ घंटों में इस देश में कोरोना के ४७४ नए मरीज देखें गए हैं। इनमें से डेढ हजार से भी मरीजों की स्थिति नाज़ूक है। इटली की जनसंख्या तकरीबन छह करोड है और अबतक १४ लाख लोगों की कोरोना जाँच की गई हैं। ब्रिटन में पिछले २४ घंटों में ३२८ लोगों ने दम तोडा हैं और इस देश में कोरोना के मृतकों की संख्या बढकर २८.४८९ तक जा पहुँची है। ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने इस महामारी के मुद्दे पर मुलाकात देते समय, कोरोना के विषय में ब्रिटेन की जनता को सतर्क किया। साथ ही, इस महामारी के संक्रमण से यदि अपनी जान के लिए संकट बना होता, तो ‘स्टैलिन’ की तरह आपात योजना भी तैयार रखी थी, यह बात भी प्रधानमंत्री जॉन्सन ने बयान की।

रशिया में भी इस महामारी का फैलाव अधिक तेज़ होने की जानकारी सामने आ रही है। पिछले २४ घंटों में कोरोना की महामारी से ५८ रशियन नागरिकों की मौत हुई है। साथ ही, रशिया में इस महामारी के मृतकों की संख्या १.२८० हुई हैं। इसी दौरान पिछले २४ घंटों के बीच रशिया में कोरोना के १०,६३३ नए मरीज़ देखें गए हैं। इसके साथ ही रशिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर १,३४,६८७ हुई है। अपने देश में बनीं इस स्थिति पर राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने चिंता व्यक्त की है। साथ ही ‘रशिया में बनी स्थिति काफी गंभीर है और अभी भी अपने देश में इस महामारी का विस्फोट होना है’, यह चेतावनी भी पुतिन ने अपनी जनता को दी है।

इसी बीच, ब्राजिल में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या एक लाख तक जा पहुँची है। मेक्सिको में पिछले २४ घंटों में कोरोना से संक्रमित १,३०० नए मरीज सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.