अफ़गानिस्तान में संघर्ष में ६६ लोगों की मौत

काबुल – अफ़गानिस्तान के कंदहार, कुंदूझ और उरूझ्गन प्रांत में अफगान लष्कर और तालिबान में भड़के संघर्ष में ५३ आतंकी और १३ अफगान जवानों की मृत्यु हुई। इस हफ़्ते भर में अफगान लष्कर और तालिबान के बीच भड़का हुआ यह दूसरा बड़ा संघर्ष साबित होता है।

afghan-conflictअफ़गानिस्तान की सुरक्षा को चुनौती देकर, सुरक्षा और सरकारी अधिकारियों पर हमलें करनेवाले तालिबानी आतंकियों के खिलाफ़ अफगान लष्कर ने मुहिम छेड़ी है। पिछले चौबीस घंटों में अफगानी लष्कर ने कंदहार प्रांत के अरघांदाब और खाकरेझ इन ज़िलों में की हुई कार्रवाई में ५३ तालिबानी आतंकियों को ढ़ेर किया। अफगानी लष्कर की इस कार्रवाई में १५ आतंकी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। दो दिन पहले भी अफगानी लष्कर ने कंदहार प्रांत में ही तालिबान के आतंकियों पर हमलें किये थे।

कंदहार प्रांत में हालाँकि अफगानी लष्कर को सफलता प्राप्त हुई, फिर भी कुंदूझ और उरूझ्गन प्रांतों में अफगाणी लष्कर को जीवितहानि का सामना करना पड़ा है। तालिबान का प्रवक्ता झबिउल्लाह मुजाहिद ने जारी की जानकारी के अनुसार, कुंदूझ प्रांत में सुरक्षा चौकी पर तालिबानी आतंकियों ने किये हमले में अफगाणी लष्कर के सात जवानों की मृत्यु हुई। इसके अलावा तालिबानियों ने नौं जवानों का अपहरण किया होकर, इनमें दो वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों का समावेश है, ऐसा मुजाहिद ने कहा। वहीं, उरूझ्गन प्रांत में तालिबान ने लष्कर के अड्डे के पास करवाये आत्मघाती हमले में छ: जवान मारे गये, ऐसा स्थानीय प्रांताधिकारी ने स्पष्ट किया।afghan-conflict

इसी बीच, दो दिन पहले ही तालिबान का प्रवक्ता मुजाहिद ने, अमरीका तालिबान के स्थानों पर कर रही हवाई हमलों पर ऐतराज़ जताया था। अफगानी लष्कर की सहायता करने के लिए अमरीका कर रही हवाई हमलें यानी तालिबान के साथ हुई शांतिचर्चा में तय हुए मुद्दों का उल्लंघन होने का आरोप तालिबान ने किया था। वहीं, अफगानी जनता तथा जवानों की सुरक्षा के लिए हवाई हमलें इसके आगे भी जारी रहेंगे, ऐसा अमरीका ने डटकर कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.