‘वंदे भारत’ मुहिम के तहत ६५ हज़ार भारतीय स्वदेश लौटे

नई दिल्ली – लॉकडाउन की वज़ह से अलग अलग देशों में फँसे पड़ें ६५ हज़ार भारतीय नागरिकों को अब तक ‘वंदे भारत’ मुहिम के तहत स्वदेश लाया गया है। १० जून से ‘वंदे भारत’ के तीसरें चरण की मुहिम शुरू हो रही है और इस दौरान अमरीका, ब्रिटन, युरोप, कनाडा में फँसे भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा।

कोरोना का फैलाव रोकनेवंदे भारत, भारतीय के लिए आंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा बंद की गई हैं। इस वज़ह से अलग अलग देशों में कई भारतीय फँसे हुए हैं। इन्हें स्वदेश लाने के लिए ‘वंदे भारत’ मुहिम का ऐलान किया गया था। ७ मई को ‘वंदे भारत’ के पहले चरण की शुरूआत की गई। पहला चरण एक हफ्ते का रहा और इस दौरान १२ देशों में फँसे १२,७०८ भारतीयों को ६४ विमानों से स्वदेश लाया गया था। इसके बाद दूसरे चरण की शुरूआत की गई। १५ दिनों के इस चरण के दौरान ५२,११३ भारतीयों को स्वदेश लाया गया।

पहला और दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद अब १० जून से तीसरें चरण की शुरुआत की जा रही है। यह तीसरा चरण २१ दिनों का है और इस दौरान विमानों की ३०० उड़ानें कीं जायेंगी। इस चरण में युरोप, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमरीका, ब्रिटन और अफ्रीका से भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा। एअर इंडिया ने शुक्रवार की शाम इन विमानों के टिकटों की बिक्री शुरू की थी। शनिवार सुबह ८ बजे तक २२ हज़ार टिकटों की बिक्री हुई थी। इस दौरान करीबन छः करोड़ नागरिकों ने एअर इंडिया की वेबसाईट देखी है।

इसी बीच शनिवार के दिन ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ के तहत, भारतीय नौसेना का ‘आयएनएस जलाश्‍व’ यह युद्धपोत, मालदीव और श्रीलंका में फँसे ७०० भारतीयों को लेकर तमिलनाडू के तुतिकोरिन बंदरगाह में पहुँचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.