देश में हर रोज़ ३७५ सायबर हमलें हो रहे हैं – ‘एनसीसीसी’ के समन्वयक लेफ्टनंट जनरल राजेश पंत

मुंबई – ‘देश फिलहाल तीन ‘सी’ की चुनौतियों का मुकाबला कर रहा है। इनमें से एक ‘सी’ कोरोना वायरस का हैं और दूसरा देश की उत्तरी सीमा के ‘चीन’ का है। वहीं, तीसरा ‘सी’ सायबर हमलों का है’, ऐसा बयान देश के ‘नैशनल सायबर सिक्युरिटी कॉर्डिनेटर सेंटर’ (एनसीसीसी) के समन्वयक लेफ्टनंट जनरल राजेश पंत ने किया है। मौजूदा माहौल में सायबर हमलें कई गुना बढ़ने का इशारा पंत ने दिया है। देश में प्रतिदिन ४ लाख मालवेअर देखे जा रहे हैं और करीबन ३७५ सायबर हमलें हो रहे हैं, यह जानकारी पंत ने साझा की।

राजेश पंत

देश में सायबर हमलों की तादात भारी मात्रा में बढ़ी है, ऐसा कहकर ‘एनसीसीसी’ के समन्वयक लेफ्टनंट जनरल पंत ने, तीन ‘सी’ की चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित किया। इसके ज़रिये लेफ्टनंट जनरल पंत ने, देश में हो रहें सायबर हमलों के पीछे चीन होने का इशारा किया है। मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पंत बात कर रहे थे। ‘इसके आगे, फँसानेवाले फोन्स से चौकन्ना रहना होगा। साथ ही ‘क्लिक बाईटस्‌’ से भी बचकर रहना होगा। इसके ज़रिये इंटरनेट यूजर्स की जानकारी निकाली जाती है’, ऐसी सूचना पंत ने की।

‘क्लिक बाईटस्‌’ यानी इंटरनेट पर ध्यान आकर्षित करनेवाले जाली विज्ञापन। इसपर क्लिक करने की सूचना होती है। लेकिन, इसके कारण कम्प्युटर में मालवेअर प्रवेश करने का खतरा बनता है। पंत ने इसके लिए दो वर्ष पहले हुई ‘सिटी युनियन बैंक’ के मामले का दाखिला दिया। ऐसीं फँसानेवाले क्लिक के माध्यम से गुनाहगार ने बैंक की कोअर सिस्टिम में प्रवेश किया और ३३ करोड़ रुपयों की लूट की थी। बांगलादेश बैंक और कॉसमॉस बैंक को भी इसी तरह से ठगा गया था, ऐसें कई नमूने हैं, इस ओर पंत ने ध्यान आकर्षित किया। इसके लिए ‘सायबर हायजिन’ रखना होगा यानी कम्प्युटर का इस्तेमाल करनेवालों को ‘ऑनलाईन सुरक्षा’ बढ़ानी होगी। साथ ही सायबर सुरक्षा के लिए तकनीकी कदम भी उठाने होंगे।

राजेश पंत

इसी बीच कोरोना के संकट के बाद देश में सायबर हमलों में बढ़ोतरी होने की रिपोर्ट पहले ही प्रकाशित हुई है। दो महीनें पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने भी इस संकट से अवगत कराया था। देश में हो रहें सायबर हमलों में ५०० प्रतिशत बढ़ोतरी होने की जानकारी साझा करते समय, कुछ कुटिल उद्देश्‍य रखनेवाले, कोरोना की वजह से कार्यपद्धति में हुए बदलाव का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं, यह बयान डोवल ने किया था। साथ ही, सरकार जल्द ही ‘नैशनल सायबर सिक्युरिटी स्ट्रैटेजी’ की नीति लाएगी, यह ऐलान भी डोवल ने किया था। ‘सिस्को’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में लॉकडाउन के बाद ७३ प्रतिशत कंपनियों को सायबर हमलों का मुकाबला करना पड़ा है। जून में गलवान घाटी में हुए संघर्ष के बाद चीन से मात्र पाँच दिनों में ४० हज़ार सायबर हमलें करने की कोशिश हुई थी, ऐसा वृत्त वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से प्रसिद्ध हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.