कोरोनावायरस से मौतें और मरीज़ों की संख्या बढ़ने के कारण अमरीका तनाव में

वॉशिंग्टन –  गत चौबीस घंटों में अमरीका में कोरोनावायरस ने २६८ लोगों की जानें लीं हैं। वहीं, एक दिन में अमरीका में कोरोनाग्रस्तों की संख्या १७ हज़ार से बढ़कर ८५,७४९ तक पहुँच चुकी है। इसके साथ अमरीका इस संक्रमण के सर्वाधिक मरीज़ होनेवाला देश बन गया है। वहीं, अमरीका इस संक्रमण के संदर्भ में पारदर्शकता अपना रही होकर, चीन की तरह मरीज़ों की संख्या छिपा नहीं रही है, ऐसा अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने कहा है।

दुनियाभर फ़ैल रहे कोरोनावायरस के संक्रमण पर नज़र रखे होनेवाली एक वेबसाईट ने दी जानकारी के अनुसार, गुरुवार रात को अमरीका के कोरोनाग्रस्तों की संख्या में सत्रह हज़ार से अधिक लोगों की बढ़ोतरी हुई। हफ़्ताभर पहले अमरीका में इस वायरस के आठ हज़ार मरीज़ थे। लेकिन गत हफ़्ताभर में इन मरीज़ों की संख्या दस गुना बढ़ी है। इस कारण जुलाई महीने तक अमरीका के लिए अत्यधिक मुश्किल समय होने के दावे विशेषज्ञ कर रहे हैं।

अब तक इस संक्रमण ने १,३०४ लोगों की जानें ली हैं। कम से कम दो हज़ार मरीज़ों की हालत गंभीर है। अमरीका में कोरोनावायरस का फैलाव बढ़ रहा होते समय, इस संक्रमण को रोकने में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प पूरी तरह नाक़ामयाब रहे हैं, ऐसी आलोचना शुरू हुई है। उसका जवाब देते समय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने खुलासा किया कि अमरीका में बड़े पैमाने पर वैद्यकीय परीक्षण किये जा रहे हैं और इसीलिए मरीज़ों की वास्तविक संख्या दुनिया के सामने आ रही है। लेकिन दूसरी तरफ़, चीन जैसे देशों की  परिस्थिति को दुनिया के सामने नहीं आने दिया जाता, इसपर भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ग़ौर फ़रमाया। गत कुछ दिनों से चीन, उन्होंने इस संक्रमण पर विजय हासिल की होने के दावे कर रहा है। उस पार्श्वभूमि पर, उनकी आलोचना करनेवाले विरोधकों को राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने यह जवाब दिया दिखायी दे रहा है।

इसी बीच, अमरीका के न्याय विभाग ने कोरोनावायरस के संदर्भ में दो दिन पहले महत्त्वपूर्ण घोषणा की। अमरीका में यदि कोई भी व्यक्ति जानबूझकर इस संक्रमण का फैलाव करते हुए पाया गया, तो उसपर आतंकवादविरोधी गुनाहों के तहत कार्रवाई की जायेगी, ऐसा अमरीका के न्याय विभाग ने स्पष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.