चीन के कृत्रिम द्वीपों के पास अमरिका की युद्ध नौकाओं की गश्ती चेतावनी देने वाली है – चीन के रक्षा मंत्रालय की आलोचना

बीजिंग: साउथ चाइना सी में चीन के कृत्रिम द्वीपों के पास अमरिका के युद्ध नौकाओं द्वारा हुई गश्ती चेतावनी देने वाली है। चीन के सागरी सीमा में घुसपैठ करके अमरिका के युद्धनौका ने चीन के एवं अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है। यह चीन के सार्वभौमत्व पर अतिक्रमण होकर इसकी वजह से दोनों देशों के लष्कर के बीच विश्वास को झटका लग सकता है, ऐसी आलोचना चीन के रक्षा मंत्रालय ने की है। तथा अमरिका की योजनाओं का साउथ चाइना सी से बाहर निकालने के लिए चीन ने युद्धनौका और लड़ाकू विमान भी रवाना करने का वृत्त है।

रविवार के सुबह अमरिका के नौदल में मिसाइल भेदी यूएसएस हिगिन्स युद्धनौका और युएसएस ऐन्तेटम इस क्रूजर विध्वंसक ने साउथ चाइना सी के पैरासेल द्वीप समूह से गश्ती की थी। सागरी क्षेत्र में चीन ने निर्माण किए वुडी आयलैंड एवं अन्य कृत्रिम द्वीपों के पास अमरिका के युद्धनौका ने यात्रा की थी। अमरिकी योजनाओं के इस गश्ती पर चीन के रक्षा मंत्रालय ने आक्षेप लिया था।

कृत्रिम द्वीपों, पास, अमरिका,  युद्ध नौकाओं, गश्ती, चेतावनी, चीन, साउथ चाइना सीअमरिकी युद्ध नौकाओं को साउथ चाइना सी से बाहर खदेड़ने के लिए विध्वंसक तथा लड़ाकू विमान रवाना किए थे। साउथ चाइना सी पर चीन का अधिकार आधार होकर अपने सार्वभौम भूप्रदेश के सुरक्षा के लिए चीन वापसी नहीं करेगा। इसकी वजह से हमारी सीमा में अनुमति के सिवाय घुसपैठ करनेवाले अमरिका की युद्धनौका को चेतावनी देने के लिए विध्वंसक एवं विमान रवाना हुए हैं। आगे चलकर चीन के ऐसे अपने देश के सार्वभौमत्व की सुरक्षा के लिए प्रकार की कार्यवाही शुरु रहेगी, ऐसी घोषणा चीन के रक्षा मंत्रालय ने दी है।

अमरिका के नौदल ने साउथ चाइना सी में युद्ध नौकाओं की गश्ती पर प्रतिक्रिया देने के बाद टाली है। पर अंतर्राष्ट्रीय सागर क्षेत्र में अमरिकी युद्धनौका की गश्ती सामान्य होकर सन २०१७ वर्ष में अमरिका के योद्धाओं का ने २२ बार अलग-अलग देशों के सागरी क्षेत्र के पास इस प्रकार की गश्ती की है। कई गश्तीयों में अमरिका के मित्र देशों भी शामिल हुए थे, ऐसी जानकारी अमरिका के नौदल के अधिकारी ने दी है।

दौरान अमरिका के युद्ध नौकाओं की गश्ती करनेवाले पैरासेल में कृत्रिम द्वीपों पर चीन ने पिछले कई महीनों में जोरदार लष्करी गतिविधियां की है। वुडी आयलैंड इस द्वीप पर जे११ यह लड़ाकू विमान, मिसाइल भेदी यंत्रणा तथा बॉम्बर्स, मालवाहक विमान और ड्रोन उतारे हैं। इससे व्यतिरिक्त चीन ने विमान भेदी तोफ तैनात करने की तस्वीरें भी प्रसिद्ध हुए थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.