ओडिशा में हुई मुठभेड़ में दो सैनिक शहीद – पांच माओवादी ढ़ेर

भुवनेश्‍वर – ओडिशा के कालाहांड़ी ज़िले के भंड़ाहारी सिरकी जंगल में माओवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बल के दो सैनिक शहीद हुए और पांच माओवादी मारे गए हैं। इनमें चार महीला माओवादी भी शामिल हैं और मुठभेड़ के ठिकाने से सुरक्षा बलों ने हथियार भी बरामद किए हैं। ओड़िशा में सुरक्षा बलों ने माओवादियों के खिलाफ़ जारी मुहिम तेज़ की है और इस वर्ष में अब तक ओड़िशा के पांच ज़िले माओवादियों से मुक्त किए गए जाने का दावा किया जा रहा है।

naxalitesमंगलवार की रात भंड़ाहारी सिरकी जंगल में माओवादी छिपे होने की जानकारी ओड़िशा पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रूप (एसओजी) और कालाहांड़ी डिस्ट्रिक्ट वौलेन्टरी फोर्स (डीवीएफ) के विशेष दल को प्राप्त हुई थी। इसके बाद संबंधित क्षेत्र में सर्च मुहिम चलाई गई। इस दौरान बुधवार की सुबह करीबन 11 बजे सुरक्षा बल और माओवादियों में मुठभेड़ शुरू हुई।

लगभग आधे घंटे चली इस मुठभेड़ में सुरक्षा बल का एक सैनिक शहीद हुआ और एक सैनिक घायल हुआ था। इसके अलावा घटनास्थल पर पांच माओवादी मारे गए। मारे गए माओवादियों में चार महिलाएं शामिल हैं। घटना स्थल से माओवादियों के शव एवं छह हथियार बरामद किए गए। इस दौरान घायल हुए सैनिक की अस्पताल में ले जाते समह रास्ते में ही मृत्यू होने की जानकारी अधिकारी ने साझा की।

बीते कुछ दिनों में ओड़िशा में माओवादी और सुरक्षा बलों की लगातार मुठभेड़ की घटनाएं सामने आ रही हैं। कंदमाल, कालाहांड़ी इलाकों में माओवादी अधिक सक्रिय होने की बात कही जा रही है। इसी इलाके में पांच जुलाई के दिन कंधमाल के सिरला जंगल में सुरक्षा बलों ने दो महीला माओवादियों के साथ कुल पांच लोगों का एन्काउंटर किया था। इसी इलाके में 23 जुलाई के दिन अन्य दो माओवादियों को मार गिराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.