उत्तर कोरिया पर ‘ऍक्शन’ लेने का समय आया है – दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन

सेऊल, दि. ११ (वृत्तसंस्था) – ‘परमाणु और क्षेपणास्त्र कार्यक्रम पर अमल करनेवाले उत्तर कोरिया पर एक्शन लेने का समय आया है’, ऐसा आवाहन दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने किया। राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन अगले हफ्ते अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन से भेंट करनेवाले हैं। इस भेंट की पृष्ठभूमि पर, उत्तर कोरिया की किम जॉंग-उन की हुकूमत क्षेपणास्त्र सामर्थ्य का प्रदर्शन करने की संभावना है। इसे मद्देनज़र रखते हुए, दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरीका को यह आवाहन किया दिख रहा है।

North-korea-Moon-Jae-in-01-300x217अमरीका के तत्कालीन राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के संदर्भ में सख्त नीति अपनाई थी। ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के तानाशाह से भेंट करके, परमाणु कार्यक्रम पर बातचीत करने के लिए चर्चा की थी। इससे कम से कम डेढ़ साल के लिए उत्तर कोरिया ने परमाणु और क्षेपणास्त्र परीक्षण रोके थे।

इसके बावजूद भी ट्रम्प की इस भूमिका से दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन खुश नहीं थे और पिछले महीने में उन्होंने उसपर नाराज़गी भी ज़ाहिर की थी। लेकिन अब ट्रम्प के स्थान पर आए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन उत्तर कोरिया के विरोध में सख्त नीति अपनाएँगे, ऐसी उम्मीद दक्षिण कोरिया के अध्यक्ष ने व्यक्त की थी।

लेकिन बायडेन प्रशासन ने अपनी विदेश नीति में उत्तर कोरिया को कुछ खास महत्व नहीं दिया है। पिछले हफ्ते अमरिकी कांग्रेस को संबोधित करते समय भी, बायडेन ने हालांकि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम का जिक्र किया, लेकिन उसे कुछ खास महत्व नहीं दिया। दक्षिण कोरिया की निराशा हुई होने का दावा अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं। उसी में उत्तर कोरिया ने अपने क्षेपणास्त्रों की गतिविधियाँ बढ़ाने की खबरें सामने आ रहीं हैं। अमरीका और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रप्रमुखों के बीच होनेवाली बैठक से पहले, उत्तर कोरिया क्षेपणास्त्रों के ज़रिए शक्तिप्रदर्शन करके चेतावनी देने की कोशिश में है, ऐसी जानकारी इन खबरों में दी गई है।

North-korea-Moon-Jae-in-394x217इस पृष्ठभूमि पर, दक्षिण कोरियन राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने बायडेन प्रशासन को आवाहन किया है। ‘अब चर्चा में गँवाने के लिए समय नहीं बचा है। कोरियन क्षेत्र में अगर शांति स्थापित करनी हो और उसके लिए उत्तर कोरिया पर एक्शन लेनी हो, तो वह समय आ गया है’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने डटकर कहा।

इसी बीच, २१ मई को राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन अमरीका का दौरा करनेवाले हैं। उससे पहले मंगलवार को अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया की गुप्तचर यंत्रणाओं के प्रमुखों की टोकियो में विशेष बैठक संपन्न हो रही है। उत्तर कोरिया के संदर्भ में वार्डन प्रशासन की नीति, इस मुद्दे पर यह बैठक आयोजित की जाने का दावा किया जाता है।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने ठेंठ अमरीका पर ही परमाणु हमला करने की धमकी दी थी। अमरीका में किसी ने भी इसकी ओर गंभीरता से नहीं देखा है। लेकिन ‘सरफिरा देश’ ऐसी दुनियाभर में ख्याति होनेवाले उत्तर कोरिया को कोई भी अनदेखा नहीं कर सकता, ऐसे संकेत दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष दे रहे हैं। उसी समय, अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया की गुप्तचर यंत्रणाओं के प्रमुखों की बैठक भी यह चेतावनी दे रही है कि कोरियन क्षेत्र में परिस्थिति संवेदनशील बनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.