ब्राज़िल में कोरोना के मृतकों और मरीज़ों की संख्या में डरावनी वृद्धि

ब्राझिलिया – कोरोनावायरस से दुनियाभर में गत चौबीस घंटों में साढ़ेचार हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु हुई; वहीं, एक दिन में दुनियाभर में इस महामारी के १,१६,३०४ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। पहली ही बार अमरीका से अधिक मरीज़ ब्राज़िल में पाये गए हैं। वहीं, दुनियाभर में लगभग २६ लाख लोग इस संक्रमण से ठीक हुए होने की जानकारी सामने आयी होकर, उसपर सन्तोष व्यक्त किया जा रहा है। लेकिन चीन में इस महामारी की दूसरी लहर के मरीज़ तेज़ी से बढ़ रहे होकर, वुहान की तरह चीन के अन्य प्रांतों के कम से कम तीन शहरों में लॉकडाउन के आदेश दिये गए हैं।

लगातार सातवें दिन दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरनेवालों की संख्या में गिरावट आयी है। पिछले चौबीस घंटों में इस संक्रमण ने ४,८३९ लोगों की जान ली होकरम् इस संक्रमण के कुल मृतकों की संख्या ३,६३,९८९ हुई है। इनमें अमरीका में एक दिन में १२९७, ब्राज़िल के ११०० और युरोप के ९३७ मरीज़ों का समावेश है। वहीं, पिछले दो महीनों में पहली ही बार रशिया में भी कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़ी हुई है। रशिया में शुक्रवार को २३२ लोगों ने दम तोड़ा होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या २,३७४ पर पहुँची है।

लगातार दूसरे दिन दुनियाभर में कोरोनाबाधितों की संख्या एक लाख के भी पार हुई है। बुधवार को इस संक्रमण के १,०३,००० से अधिक मरीज़ पाये गए थे; वहीं, गुरुवार को १,१६,३०४ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। इनमें ब्राज़िल में २४,१५१ नये मरीज़ पाये गए। ब्राज़िल में कोरोनाबाधितों की कुल संख्या ४,३८,८१२ पर पहुँच चुकी है। इस संक्रमण के सर्वाधिक १७,६८,४६१ मरीज़ सिर्फ़ अमरीका में होकर, पिछले चौबीस घंटों में इनमें २२,६२८ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। युरोप में गत चौबीस घंटों में १९,८१६ नये मरीज़ पाये गए हैं।

इसी बीच, चीन में इस महामारी की दूसरी लहर के नये मरीज़ पाये गए हैं। चीन में चौबीस घंटों में इस संक्रमण की दूसरी लहर के ३४ मरीज़ पाये गए हैं। चीन में ऐसे मरीज़ों की संख्या आठसौ के पास पहुँची होने का दावा किया जाता है। चीन के वुहान में २३ मरीज़ पाये गये होकर, चीन के अन्य भागों में भी इन मरीज़ों की संख्या बढ़ रही होने की जानकारी सामने आ रही है। चीन के ईशान्य ओर के हेलॉंगजियान प्रांत स्थित मुदनजियान शहर में कोरोना की नयी लहर के ग्यारह नये मरीज़ पाये गए हैं। इस घटना के बाद स्थानिक प्रशासन ने पूरे शहर में लॉकडाउन के आदेश दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.