अफ़गानिस्तान पर तालिबान का कब्ज़ा विश्‍वभर के चरमपंथियों को उत्तेजित करनेवाला – अमरीका के ‘सेंटकॉम’ प्रमुख का इशारा

अबू धाबी – ‘तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर किया हुआ कब्ज़ा विश्‍वभर के चरमपंथियों को उत्तेजना देनेवाली बात है। अमरीका इसे बड़ी सावधानी से देखे’, ऐसी सलाह अमरीका के ‘सेंट्रल कमांड-सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल केनिथ मैक्केन्ज़ी ने दी। वर्ष २०१४ में अमरीका ने इराक से वापसी करने के बाद इराक में आतंकी ‘आयएस’ संगठन का उदय हुआ था, इसकी याद दिलाकर जनरल मैक्केन्ज़ी ने बायडेन प्रशासन को अफ़गानिस्तान के मुद्दे पर सावधानी का इशारा दिया।

afghan-taliban-centcom-1अमरीका ने अफ़गानिस्तान से जल्दबाज़ी करके सेना वापसी करने की जोरदार आलोचना हो रही है। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की गलत नीति इसके लिए ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया जा रहा है। अमरीका के ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल मैक्केन्ज़ी ने ‘यूएई’ की वृत्तसंस्था से बातचीत करते समय अफ़गानिस्तान से सेना की वापसी करने का निर्णय गलत साबित होने की बात स्वीकार की। साथ ही पुख्ता कहां पर गलती हुई, इस पर अमरीका गहराई से अध्ययन करेगी, यह जानकारी भी जनरल मैक्केन्ज़ी ने साझा की।

साथ ही अफ़गानिस्तान से पूरी सेना हटाने की आवश्‍यकता नहीं थी, यह बात भी जनरल मैक्केन्ज़ी ने अप्रत्यक्ष तरीके से स्वीकार की। ‘अमरीका ने वर्ष २०१४ में इराक से और २०२१ में अफ़गानिस्तान से तेज़ी से वापसी की और इससे अमरीका को दो बड़े सबक मिले हैं। वर्ष २०१४ में सेना वापसी के बाद इराक में सेना बिखर गई और ‘आयएस’ ने इराक में घुसपैठ की। आज इराक में अमरीका के थोड़े ही सैनिक तैनात हैं। लेकिन, इसकी वजह से इराक की सेना को ‘आयएस’ विरोधी कार्रवाई में सफलता हासिल हो रही है’, यह कहकर जनरल मैक्केन्ज़ी ने अफ़गानिस्तान से पूरी वापसी करने के बाद नए आतंकी संगठन का उदय होने की चिंता जताई है।

afghan-taliban-centcom-2अफ़गानिस्तान को आतंकियों का केंद्र बनने ना देने की बात तालिबान ने दोहा में बैठक के दौरान स्वीकारी थी। लेकिन, तालिबान की जुबान पर भरोसा करना मुमकिन नहीं है, ऐसा मैक्केन्ज़ी ने कहा। तालिबान ने अल कायदा से संबंध तोड़ने की या ‘आयएस’ को ठिकाने लगाने के किसी भी तरह के सबूत नहीं हैं, ऐसा कहकर सेंटकॉम के प्रमुख ने तालिबान पर कड़ी नज़र होने की बात भी स्पष्ट की। साथ ही अफ़गानिस्तान से सेना की वापसी के बावजूद अमरीका अभी भी इस क्षेत्र में मौजूद होने का सूचक बयान जनरल मैक्केन्ज़ी ने किया है।

अफ़गानिस्तान में तैनात पूरी सेना की अमरीका वापसी ना करे, ऐसी स्पष्ट भूमिका जनरल मैक्केन्ज़ी ने काफी पहले ही रखी थी। अफ़गानिस्तान में मौजूद अमरीका के हित सुरक्षित रखने के लिए छोटी संख्या में सेना की तैनाती आवश्‍यक होने का बयान मैक्केन्ज़ी ने तब किया था। बीते महीने सिनेट की सुनावाई के दौरान भी सेंटकॉम के प्रमुख ने अपनी भूमिका स्पष्ट शब्दों में रखी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.