आतंकवादियों को मदद करने पर रोक लगाएंगे तो पाकिस्तान के साथ चर्चा संभव- लष्कर प्रमुख जनरल रावत

जयपुर: पाकिस्तान के लष्कर को भी भारत के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहिएं, ऐसा दावा इस देश के लष्कर प्रमुख जनरल बावजा ने किया था। उसे भारतीय लष्कर प्रमुख ने उत्तर दिया है। जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों की सहायता करना बंद किया, तो भारत और पाकिस्तान के बिच चर्चा हो सकती है, ऐसा जनरल बिपिन रावत ने कहा है। साथ ही पाकिस्तानी लष्कर की गतिविधियों को देखा जाए तो उनको भारत के साथ चर्चा करनी है, ऐसा लगता नहीं है, ऐसा ताना भी रावत ने मारा है।

आतंकवादियों को मदद

राजस्थान के थार के रेगिस्तान में भारतीय लष्कर का ‘हमेशा विजय’ नाम का लष्करी अभ्यास शुरू है। इस युद्धाभ्यास के दौरान बोलते समय जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान के साथ भारत की चर्चा संभव है, लेकिन उस के लिए जम्मू-कश्मीर के आतंकवादियों को मदद करना बंद करें, ऐसी माँग की है। ऐसा हुआ तो दोनों देशों के बिच फिरसे चर्चा शुरू हो सकती है, ऐसा जनरल रावत ने कहा है। पाकिस्तानी लष्कर प्रमुख ने अपना भारत के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध और चर्चा को विरोध नहीं है, ऐसा कहकर इस बारे में पाकिस्तानी लष्कर अपनी सरकार के पीछे है, ऐसा कहा था।

दौरान, पाकिस्तान के लष्कर प्रमुख ने भारत के साथ चर्चा को समर्थन देते समय, २६/११ के आतंकवादी हमले का सूत्रधार हफीज सईद का समर्थन किया था। इस वजह से भारत के साथ चर्चा के बारे में वह गंभीर नहीं हैं, यह स्पष्ट होता है, यह फिर एक बार सामने आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.