न्यूजीलैंड में ‘आयएस’ समर्थक आतंकी के हमले में छह घायल – पुलिस कार्रवाई में हमलावर की ढ़ेर

ऑकलैंड – न्यूजीलैण्ड के ऑकलैण्ड में ‘आयएस’ समर्थक आतंकी के हमले में छह लोग घायल हुए हैं। इस दौरान हरकत में आयी पुलिस की कार्रवाई में हमलावर आतंकी के मारे जाने की जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। यह हमलावर श्रीलंकन मूल के नागरिक हैं और २०११ में वे न्यूजीलैण्ड में दाखिल हुए थे। इसके बाद हमलावर ने एक बार सीरिया जाने की कोशिश करने की बात स्पष्ट हुई थी। यह हमलावर वर्ष २०१६ से ‘वॉचलिस्ट’ पर होने के बावजूद यह हमला होने से न्यूजीलैण्ड की सुरक्षा और सुव्यवस्था पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

newzealand-is-1 शुक्रवार दोपहर के समय इस ‘आयएस’ समर्थक आतंकी ने ऑकलैंड के ‘काऊंटडाऊन’ सुपरमार्केट में प्रवेश किया। इसके बाद उसने सामने के शेल्फ पर रखा हुआ बड़ा छुरा उठाकर सामने आ रहे लोगों पर वार किए। इस हमले मे छह लोग घायल हुए और इनमें से चार की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। हमलावर वॉचलिस्ट में होने से उसका पीछा कर रही पुलिस ने तुरंत सुपरमार्केट में प्रवेश करके मोर्चा संभाला। इस दौरान पुलिस की कार्रवाई में हमलावर ढ़ेर हुआ, यह जानकारी सूत्रों ने साझा की।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन ने सुपरमार्केट में हुआ हमला आतंकी हमला होने का ऐलान किया है। लेकिन, कानूनी कारणों से हमलावर का नाम और अन्य पृष्ठभूमि की जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाएगी, ऐसा कहा जा रहा है। यह हमलावर मूलत: श्रीलंका का नागरिक है और उसकी उम्र ३२ वर्ष है। उसे फिलहाल ‘एस’ नाम दिया गया है और वर्ष २०११ में वह न्यूजीलैंड पहुँचा था, यह भी कहा जा रहा है। इंटरनेट पर ‘आयएस’ का समर्थन एवं हमले का वीडियो पोस्ट करने से उस पर सुरक्षा यंत्रणा की नज़र केंद्रीत हुई थी।

newzealand-is-2वर्ष २०१७ में ‘एस’ ने सीरिया जाकर ‘आयएस’ में भर्ती होने की कोशिश की थी। लेकिन, उसे न्यूजीलैंड के हवाई अड्डे पर ही हिरासत में लिया गया था। इसके बाद उसके घर की तलाशी की गई और इस दौरान हथियार और कुछ विवादित फोटो बरामद हुए थे। एक वर्ष जेल में रहने के बाद उसे रिहा किया गया था। कुछ महीने पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट किया हुआ आपत्तिजनक वीडियो एवं हथियार रखने के मामले में इस ‘आयएस’ समर्थक को फिर से हिरासत में लिया गया था।

आतंकवाद का समर्थन करने की विवादित पृष्ठभूमि और सुरक्षा यंत्रणाओं की ‘वॉचलिस्ट’ पर होने के बावजूद ‘आयएस’ समर्थक आतंकियों ने ऐसे हमला करना आश्‍चर्य की बात समझी जा रही है। इस घटना से न्यूजीलैंड की सुरक्षा यंत्रणा के साथ आतंकवाद विरोधी कानून पर सवाल खड़ा हुआ हैं। कुछ महीने पहले न्यूजीलैंड के साऊथ आयलैंड क्षेत्र में भी एक संदिग्ध ने छुरे से हमला किया था। लेकिन, वह आतंकी हमला ना होने का करार न्यूजीलैंड की सरकार और यंत्रणा ने दिया था।

अफ़गानिस्तान में तालिबान की सत्ता स्थापित हो रही है और इसी बीच इससे विश्‍वभर में आतंकियों को बढ़ावा मिलेगा, यह चिंता जताई जा रही है। इस वजह से आतंकी संगठनों का प्रभाव बढ़ेगा और विश्‍वभर में अलग और अकेले रहनेवाले आतंकी जगह जगह पर हमले करेंगे, यह ड़र कुछ नेताओं ने जताया था। यह इशारा सच्चाई में उतरने लगने की बात न्यूजीलैंड में हुए इस हमले से सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.