हौथी बागियों के ‘ड्रोन’ हमलों के बाद सौदी के येमन पर हवाई हमलें

रियाध/सना – बैलेस्टिक मिसाइल, रॉकेटस्‌ और ड्रोन हमलें कर रहें येमन के हौथी बागियों को रविवार रात सौदी के हवाई हमलों का सामना करना पड़ा। वहीं, सौदी की जनता पर मिसाइल हमलें करके हौथी विद्रोहियों ने मर्यादा का उल्लंघन किया है, यह आरोप सौदी ने किया। उसे अनदेखा करके, हमने सौदी के ‘अराम्को र्इंधन प्रकल्प’ को लक्ष्य किया है, यह दावा हौथी बागियों ने किया है। इस संघर्ष की पृष्ठभूमि पर, अमरीका ने सौदी में मौजूद अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसी बीच अमरीका ने बयान जारी करके सौदी की सुरक्षा के प्रति कटिबद्ध होने की बात कही है। लेकिन, बीते कुछ हफ्तों की गतिविधियों पर ध्यान दें, तो ऐसें संकेत प्राप्त हो रहे हैं कि सौदी की सुरक्षा की ओर अमरीका ज्यादा ध्यान नहीं दे रही है।

houthi-drones-saudi-yemenसौदी अरब और अरब मित्रदेशों के लष्करी गठबंधन ने रविवार रात से येमन में हौथियों के ठिकानों को लक्ष्य करना शुरू किया। येमन की राजधानी सना के करीबी सात ठिकानों पर हमलें होने की जानकारी हौथी बागियों द्वारा नियंत्रित समाचार चैनल ने प्रदान की है। इसमें अट्टान और अल-नाहदा में होनेवाले हौथी बागियों के ठिकानों का समावेश होने का दावा किया जा रहा है। सौदी और अरब मित्रदेशों की इस कार्रवाई में हौथी बागियों का कितना नुकसान हुआ, इसका ब्यौरा सामने नहीं आया है। लेकिन, सौदी की जनता और भीड़ से भरें ठिकानों को लक्ष्य करके हौथियों ने मर्यादा पार की है, ऐसी आलोचना इस लष्करी गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल-मलिकी ने किया। इन हवाई हमलों से पहले हौथी बागियों ने सौदी पर ड्रोन हमलें किए थे। इस दौरान १० ड्रोन्स को मार गिराने में कामयाब होने का दावा सौदी ने किया। कुछ ड्रोन्स ‘रेड सी’ के करीबी जेद्दाह और खमिस मुशैत शहर की दिशा में छोड़े गए थे, यह कहा जा रहा है। बीतें दो दिनों में हौथी बागियों ने इन शहरों पर किया यह दूसरा ड्रोन हमला है। सौदी और अरब मित्रदेशों के हवाई हमलों के बाद भी हौथियों ने सौदी पर हमला करने के लिए १४ ड्रोन और ८ बैलेस्टिक मिसाइलों छोड़ने का ऐलान किया।

इसमें सौदी के पूर्वीय हिस्से के ‘रास तनूरा’ बंदरगाह में अराम्को के र्इंधन प्रकल्प पर किए गए हमलों का समावेश होने की जानकारी हौथी ने प्रदान की है। इसके साथ ही दम्मान, असिर और जझान शहरों को भी लक्ष्य करने की जानकारी भी प्रदान की गई है। इन हमलों से खास नुकसान ना होने की बात सौदी ने कही है।

houthi-drones-saudi-yemenबीते चौबीस घंटों के दौरान सौदी और हौथियों के बीच हुए इस संघर्ष के बाद, सौदी में स्थित अमरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया। साथ ही सौदी में अमरिकी नागरिकों को बेवजह बाहर ना निकलने की सूचना की है। इसके अलावा ‘हौथी ने जनता और बुनियादी सुविधाओं पर किए हमलें, मानवी जीवन और शांति स्थापित करने की कोशिश का अनादर करनेवाले हैं’, यह बयान भी सौदी में स्थित अमरिकी दूतावास ने जारी किया है। इसी दौरान सौदी की हुकूमत और इस देश की सुरक्षा के लिए अमरिका प्रतिबद्ध होने की बात भी अमरिकी दूतावास ने कही है।

इसी बीच, बीते दो हफ्तों से हौथियों द्वारा सौदी के ठिकानों को लक्ष्य किया जा रहा है। सौदी की सुरक्षा को चुनौती दे रहें हौथियों ने किए इन हमलों के मुद्दे पर सौदी ने अमरीका और अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया था। लेकिन, अमरीका ने इस विषय पर सौदी ने किए आवाहन की ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.