रशिया अल्प समय में भारत को लड़ाकू विमान प्रदान करने के लिए तैयार

नई दिल्ली – भारत और चीन के बीच किसी भी क्षण युद्ध की शुरुआत होगी, ऐसी स्थिति बनी है। तभी रशिया ने अल्प समय में भारत को १२ ‘सुखोई-30एमकेआय’ और २१ ‘मिग-२९’ ऐसें कुल ३३ लड़ाकू विमान प्रदान करने की तैयारी दिखाई है। इस दिशा में रशिया ने तैयारी भी शुरू की होने के समाचार प्राप्त हुए हैं। भारत के रक्षामंत्री की तीन दिन की रशिया यात्रा सोमवार से शुरू हो रही है। इस यात्रा की पृष्ठभूमि पर, रशिया में स्थित वरिष्ठ स्तर के सूत्रों के हवाले से इससे संबंधित ख़बरें जारी हो रही हैं।Rajnath-Singh-Russia-India

सोवियत रशिया ने दूसरें विश्‍वयुद्ध में प्राप्त की हुई जीत को ७५ वर्ष पूरे होने के अवसर पर २४ जून के दिन, रशिया में विजय दिवस के विशेष समारोह का आयोजन हो रहा है। इस समारोह के लिए रशिया ने भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंग को निमंत्रित किया था। भारत ने इस निमंत्रण का स्वीकार किया है और चीन के साथ सीमा पर बड़ी मात्रा में तनाव होने के बावजूद रक्षामंत्री राजनाथ सिंग रशिया की यात्रा करनेवाले हैं। ‘रशिया का रणनीतिक साझेदार होनेवाले भारत के रक्षामंत्री की यह रशिया यात्रा फलदायी साबित हों’ इन शब्दों में रशिया के राजदूत निकोलाय कुदाशेव्ह ने राजनाथ सिंग की रशिया यात्रा की जानकारी सार्वजनिक की। २४ जून के दिन हो रही विशाल परेड़ में भारत के तीनों रक्षाबलों के सैनिक शामिल हो रहे हैं। इससे भारत-रशिया सहयोग मज़बूत होने के संकेत रशिया दे रहा है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंग की यह रशिया यात्रा शुरू होते समय ही, भारत को जितना हो सकें उतना जल्द लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने के लिए रशिया तैयार होने की ख़बरें प्राप्त हो रही हैं। १२ ‘सुखोई-३०एमकेआय’ और २१ ‘मिग-२९’ विमानों की खरीद करने के प्रस्ताव को रक्षा मंत्रालय की अनुमति प्राप्त होनी है। लेकिन, चीन के साथ बनें तनाव की पृष्ठभूमि पर, इस प्रक्रिया को गति दी गई है, ऐसी ख़बरें भी प्राप्त हुईं थीं। उनमें, यदि दोनों सरकारों के बीच समझौता हुआ, तो जितना जल्द हो सकें, उतना जल्द भारत को ये विमान प्रदान करने की तैयारी रशिया ने की है, ऐसें समाचार रशिया स्थित वरिष्ठ स्तर के सूत्रों के हवाले से प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.