सीरिया में हुए इस्राइल के हवाई हमलों के बाद – रशिया ने सीरिया के लताकिया की सीमा बंद कर दी

जेरुसलेम: भूमध्य समुद्र में स्थित सायप्रस से लेकर सीरिया के लताकिया तक की हवाई और समुद्री सीमा रशिया ने अगले कुछ दिनों के लिए बंद की है। रशिया की इस कार्रवाई की वजह से रशिया और सीरिया को छोड़कर अन्य किसी भी देश को इस हवाई और समुद्री सीमा में प्रवेश नहीं मिलने वाला है। इस्राइल ने लताकिया पर की कार्रवाई की वजह से रशिया का निगरानी विमान गिर गया था। उस पृष्ठभूमि पर रशिया ने यह निर्णय लिया है।

रशिया के रक्षा मंत्रालय ने कुछ घंटों पहले सायप्रस सरकार को भूमध्य समुद्र क्षेत्र की हवाई और समुद्री गतिविधियों को लेकर नोटिस भेजी है। अगले हफ्ते भर तक सायप्रस की हवाई सीमा से लेकर सीरिया की लताकिया तक की सीमा में किसी भी प्रकार की लष्करी गतिविधि होने वाली नहीं है। ऐसी रशिया के रक्षा मंत्रालय ने सायप्रस को चेतावनी दी है। इस कालावधि में रशिया इस हवाई और समुद्री क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कार्रवाई करने वाला है, ऐसी जानकारी सायप्रस के अग्रणी दैनिक ने दी है।

इस्राइल, हवाई हमलों, रशिया, लताकिया, सीमा, बंद कर दी,  सीरिया, जेरुसलेमलेकिन लताकिया की हवाई और समुद्री सीमा बंद करके अगले हफ्ते भर तक रशिया निश्चित रूपसे कौनसी कार्रवाई करने वाला है, यह स्पष्ट नहीं हुआ है। रशिया ने सीरिया की लताकिया सीमारेखा बंद करने की खबर की इस्राइल ने पुष्टि की है। लेकिन रशिया और सीरिया ने इस खबर पर चुप्पी रखी है। लेकिन लताकिया के हमले में १५ अधिकारियों के साथ अपने निगरानी विमान को गिराने वालों को प्रत्युत्तर देने की चेतावनी रशियन लष्कर ने दी थी। इस वजह से लताकिया की सीमारेखा बंद करने के पीछे रशिया का यह इरादा होने की संभावना सायप्रस के दैनिक ने जताई है।

सोमवार को इस्राइल के ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमानों ने सीरिया के लाताकिया प्रान्त पर हवाई हमले किए थे। इस हमले में लताकिया में स्थित ईरान का लष्करी अड्डा उध्वस्त होने का दावा इस्राइल ने किया था। इस कार्रवाई के बाद वापस जाने वाले इस्राइल के विमानों पर सीरिया ने ‘एस-२००’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा के माध्यम से हमला किया था। लेकिन इस्राइल के विमानों के बदले रशिया का निगरानी विमान सीरिया के हमले में गिर गया। सीरिया के हमले में अपना विमान गिर गया है, लेकिन इसके लिए इस्राइल जिम्मेदार होने का आरोप रशियन लष्कर ने किया था।

रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटना की वजह से रशिया का विमान गिरने की जानकारी देकर इस्राइल इसके लिए जिम्मेदार नहीं है, ऐसा कहा था। सीरिया में अपने विमान पर हुए हमले को रशिया निश्चित प्रत्युत्तर देगा। साथ ही रशिया का यह प्रत्युत्तर हर कोई देख सकेगा, ऐसे सूचक उद्गार पुतिन ने निकाले थे। इस पृष्ठभूमि पर, रशिया ने लताकिया की सीमारेखा बंद करने के बारे में लिए निर्णय की तरफ देखा जा रहा है।

दौरान, रशिया ने सीरिया की दक्षिण में स्थित गोलान पहाड़ियों की सीमारेखा के पास अपने सैनिकों की गश्त शुरू की है। लताकिया में अपने विमान पर हुए हमले के बाद रशिया ने यह निर्णय लिया है। रशिया ने सीरिया के बारे में लिए हुआ यह निर्णय इस्राइल के हमलों को रोकने के लिए ही हैं। लेकिन चाहे कुछ भी हो जाए सीरिया पर इस्राइल के हमले रुकने वाले नहीं हैं, इन हमलों की आड़ में रशिया भी आए तो भी इस्राइल रशिया की परवाह नहीं करेगा, ऐसी चेतावनी इस्राइल के नेताओं ने इसके पहले ही दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.