एलोन मस्क की ‘स्पेसेक्स’ मिसाइल्स ‘लौंच’ कर सकती हैं – कंपनी की प्रमुख ‘ग्वेन शॉटवेल’ का दावा

वॉशिंग्टन: अंतरिक्ष क्षेत्र के अग्रणी उद्योजक एलोन मस्क की स्पेसेक्स कंपनी मिसाइल लौंच कर सकती है, ऐसा दावा कंपनी की प्रमुख ग्वेन शॉटवेल ने किया है। अमरिकी हवाई बल के कार्यक्रम के दौरान शॉटवेल ने एक सवाल का जवाब देते समय अमरिका की सुरक्षा के लिए आवश्यकता पड़ी तो स्पेसेक्स कंपनी मिसाइल प्रक्षेपित करने की जिम्मेदारी उठायेगी, ऐसा कहा है।

तीन महीनों पहले ही अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वतंत्र स्पेस फ़ोर्स की स्थापना करने की घोषणा की थी। इस पृष्ठभूमि पर स्पेसेक्स जैसी अंतरिक्ष क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने मिसाइल मुहीम में शामिल होने की तैयारी दर्शाना, ध्यान आकर्षित करता है।

एलोन मस्क, स्पेसेक्स, मिसाइल्स, लौंच, कर सकती, कंपनी, प्रमुख, ग्वेन शॉटवेल, दावा, अमरिकामस्क ने सन २००२ में स्थापन की हुई ‘स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलोजिज कोर्प’, अर्थात स्पेसेक्स यह कंपनी अंतरिक्ष क्षेत्र की अग्रणी कंपनी के तौर पर जानी जाती है। अंतरिक्ष प्रक्षेपण को आवश्यक रॉकेट का निर्माण ९० प्रतिशत कम खर्च में करके स्पेसेक्स ने अंतरिक्ष क्षेत्र की दिग्गजों को जबरदस्त झटका दिया था। रियुजेबल स्पेसक्राफ्ट और रियुजेबल रॉकेट लैंडिंग यह स्पेसेक्स का प्रदर्शन अंतरिक्ष के क्षेत्र में अभूतपूर्व माना जाता है। २० अरब डॉलर्स से अधिक मूल्य वाले इस कंपनी ने अंतरिक्ष पर्यटन की संकल्पना रखी है और सन २०२३ में एक जापानी उद्योजक के साथ कुछ नागरिकों को चाँद का सफ़र कराने की महत्वाकांक्षी योजना घोषित की है।

पिछले दशक भर में अमरिका की प्रमुख अंतरिक्ष कंपनी नासा ने स्पेसेक्स के साथ उपग्रह प्रक्षेपण के लिए अरबो डॉलर्स के अनुबंध किए हैं। उसके साथ ही अमरिका के हवाई बल ने भी इस कंपनी को उपग्रहों के प्रक्षेपण का ठेका दिया है। इस पृष्ठभूमि पर ‘एयरफोर्स एसोसिएशन’ के कार्यक्रम में शॉटवेल ने इस सन्दर्भ में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में हुए सवाल जवाब कार्यक्रम में स्पेसेक्स लष्करी हथियारों के प्रक्षेपण की जिम्मेदारी लेगी क्या ऐसा सवाल किया गया था। इस सवाल का शॉटवेल ने हाँ में जवाब दिया।

‘मुझे इस तरह का सवाल इसके पहले कभी पूछा नहीं गया है। लेकिन देश की सुरक्षा के लिए आवश्यकता पड़ी तो कंपनी यह जिम्मेदारी अवश्य निभाएगी’, ऐसा शॉटवेल ने कहा है। उन्होंने रक्षा बल और स्पेसेक्स के बीच अच्छे रिश्ते हैं और कंपनी कुछ ठेके पाने में सफल होने का दावा किया है।

पिछले साल भर में अमरिका के वरिष्ठ नेता, रक्षा बल के अधिकारी और विश्लेषक रशिया और चीन के अंतरिक्ष में बढ़ते सामर्थ्य के बारे में बार बार सतर्कता की चेतावनियाँ दे रहे हैं। इन्हीं चेतावनियों की दखल लेकर ट्रम्प ने कुछ हफ़्तों पहले ‘आउटर स्पेस कमांड फ़ोर्स’ स्थापन करने की घोषणा की थी। इस बारे में तैयार किए गए मसौदे में ‘स्पेस डेवलपमेंट एजंसी’ की स्थापना और निजी क्षेत्र का योगदान का उल्लेख किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.