इस्राइल ने सीरिया में संघर्ष भडकाने वाली कार्रवाई टालनी चाहिए – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन का आवाहन

मॉस्को: ‘सीरिया में परिस्थिति बिगड़कर भयंकर संघर्ष भडकेगा, इस तरह की कार्रवाई न करें’, ऐसा आवाहन रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने इस्राइली प्रधानमंत्री से किया है। शनिवार को इस्राइल ने सीरिया में किए हवाई हमले के बाद इस्राइली प्रधानमंत्री ने रशिया के प्रधानमंत्री के साथ फोन पर बातचीत की थी। उस समय राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने यह आवाहन किया है। लेकिन इस्राइल की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण हुआ तो हमला करने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा है।

सीरिया भयंकर संघर्ष, भडकेगा, पुतिन, कार्रवाई न करें, आवाहन, रशिया, इस्राइल

राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के साथ फोन पर चर्चा होने की जानकारी और चर्चा का तपशील इस्राइली प्रधानमंत्री ने मीडिया को दिया है। अब तक इस्राइल ने सीरिया में हवाई हमले करके हिजबुल्लाह के हथियारों का भंडार और ईरान के लष्करी अड्डों को लक्ष्य किया था। लेकिन यह हमले करते समय सीरिया में तैनात रशियन लष्कर की किसी भी प्रकार की हानि न हो, इसके लिए इस्राइल सतर्कता दिखा रहा है।

इस्राइली प्रधानमंत्री ने हाल ही में रशिया का दौरा करके सीरिया में ईरान की कार्रवाइयों को रोकने के लिए कोशिश करने का आवाहन किया था। लेकिन सीरिया की अस्साद राजवट को बचाने के लिए इस देश में लष्करी हस्तक्षेप करने वाले रशिया ने इस्राइल की इस मांग को अपेक्षित प्रतिसाद नहीं दिया है। लेकिन इस्राइल सीरिया में हमले करते समय आवश्यक सतर्कता रखे, ऐसी सलाह इस्राइली विश्लेषक दे रहे हैं।

इन दिनों सीरियन बागियों के खिलाफ सीरियन लष्कर, ईरान समर्थक हिजबुल्लाह के आतंकवादी और ईरान का लष्करी पथक भी सक्रिय है, ऐसा कहा जाता है। इस वजह से सीरिया की परिस्थिति जटिल बन गई है, इस बात की तरफ इस्राइली विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। अगर इस्राइल ने सीरिया में हमले को लेकर संयमी भूमिका नहीं अपनाई तो रशिया अधिक प्रखरता से ईरान को अनुकूल साबित होने वाली भुमिक अपनाएगा, ऐसा इस्राइली विश्लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.