इस्राइल के हवाई हमले मे सिरिया की विमानभेदी यंत्रणा तबाह

जेरूसलम: इस्राइल के विमान लेबनॉन की हवाई सीमा मे गश्ती करते वक्त सिरियन लष्कर ने इस्राइल के विमान पर रॉकेट प्रक्षेपित किए। इसके प्रत्युत्तर मे इस्राइल ने सीरिया के विमानभेदी यंत्रणा तबाह की है। यह हमला करने से पहले रशिया को उसकी पूर्व सूचना दी गई थी, ऐसी जानकारी इस्राइली लष्करने दी है।

इस्राइली हवाई दलने सोमवार को लेबनॉन के सीमाभाग मे गश्ती मुहिम छेड़ी थी, ऐसी जानकारी इस्राइल लष्कर ने दी है। इस्राइली विमान द्वारा होने वाली यह गश्ती नियमित होने का दावा इस्राइली लष्कर कर रही है। यह गश्ती शुरू होते समय, इस्राइली विमान की दिशा से रॉकेट हमले हुए सीरिया के विमान भेदी यंत्रणा की सहायता से यह रॉकेट प्रक्षेपित किए गए थे, ऐसा दावा इस्राइल ने किया है। इन रॉकेट हमलों मे इस्राइल के विमान का नुकसान नहीं हुआ पर कुछ ही मिनटों मे इस्राइल विमानों ने इन हमलों का प्रत्युत्तर दिया है।

विमानभेदी यंत्रणासीरिया की राजधानी दमास्कस से ५० किलोमीटर अंतर पर पूर्व भाग मे तैनात होने वाले ‘एसए५’ रशियन बनावट के विमान भेदी यंत्रणा पर इस्राइली विमानों ने हमला किया। लेबनॉन की हवाई सीमा मे इस्राइली विमान ने कुल मिलाकर चार हमले इराकी यंत्रणा पर किए है।

सिरियन लष्कर की यह कार्रवाई भड़काऊ और चेतावनी देने वाली होने की टीका इस्राइल ने की है। इस्राइल की हवाई सीमा से इस्राइल का भू-भाग तथा संबंधों पर होने वाले हमलों के लिए सीरिया के अस्साद सल्तनत स्पष्ट तौर पर जिम्मेदार होकर, सीरिया पर होने वाले यह हमले सहन नहीं किए जाएंगे, ऐसा इशारा इस्राइल लष्कर ने दिया है।

तथा सीरिया के अस्साद सल्तनत का समर्थन करने वाले रशिया को इस्राइली विमान पर होने वाले हमले की जानकारी देकर उसके बाद सीरिया पर हमला किया ऐसा लष्कर ने स्पष्ट किया है। इस हमले की जानकारी रशिया को दी गई थी, ऐसा ही इस्राइली लष्कर ने माध्यमों को कहा है।

पिछले ६ वर्षों से सीरिया मे शुरू गृहयुद्ध के बाद, इस्राइल के सीरिया मे हवाई हमले बढ़े है। सीरिया के संघर्ष के आड ईरान और सीरिया, हिजबुल्ला को तैयार करने का आरोप इस्राइल ने किया था। तथा हिज्बुल्ला के लिए होने वाली शस्त्र तस्करी रोकने के लिए इस्राइल ने सीरिया मे हवाई हमले किए थे।

पिछले ६ वर्षों मे इस्राइलने किए हवाई हमलों का सीरिया ने प्रत्युत्तर नहीं दिया था। उस वजह से सोमवार को लेबनॉन की हवाई सीमा मे गश्ती करने वाले इस्राइली विमान पर सिरियन लष्कर ने रॉकेट प्रक्षेपित करने की वजह से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

दौरान रशिया के रक्षामंत्री सर्जेई शोईगू आने वाले कुछ घंटों मे इस्राइल के दौरे पर जाने वाले है। सीरिया मे संघर्ष के बारे मे रशियन रक्षामंत्री इस्राइली नेताओं से चर्चा करेंगे, इससे पहले सीरिया से इस्राइल के विमान पर हुआ हमला, इस्राइल को चेतावनी देने वाला माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.